श्रीगणेश को पूजा में चढ़ाएं ये 5 फल, प्रसन्न होंगे भगवान

सभी देवी-देवताओं में प्रथम पूजनीय भगवान श्रीगणेश की पूजा करना शुभ माना जाता है. हर मांगलिक कार्य में भगवान गणेश की पूजा सबसे पहले की जाती है.

  • 682
  • 0

सभी देवी-देवताओं में प्रथम पूजनीय भगवान श्रीगणेश की पूजा करना शुभ माना जाता है. हर मांगलिक कार्य में भगवान गणेश की पूजा सबसे पहले की जाती है. गणेशजी को विघ्नहर्ता भी कहा जाता है. क्योंकि इनकी पूजा करने से कुंडली के कई ग्रहदोष दूर होते हैं. बुधवार का दिन भगवान गणेश की पूजा के लिए समर्पित होता है. इसलिए इस दिन उनकी विशेष पूजा-अर्चना की जाती है और पूजा में भगवान को उनकी प्रिय चीजें अर्पित की जाती है. वैसे तो भगवान गणेश को मोदक अतिप्रिय होता है और उनकी सभी पूजा में मोदक जरूर चढ़ाए जाते हैं.

लेकिन केवल मोदक ही नहीं बल्कि कुछ ऐसे फल भी हैं जो भगवान गणेश को अतिप्रिय होते हैं. इन फलों को चढ़ाने से भगवान प्रसन्न होते हैं और आशीर्वाद देते हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वे फल-

केला

फल में भगवान गणेश को केला सबसे ज्यादा पसंद होता है. इसलिए गणेशजी को भोग लगाते समय केला जरूर अर्पित करें. भगवान गणेश को केला का भोग लगाने से रोग-दोष दूर होते हैं.

जामुन

जामुन मौसमी फल होता है जोकि सावन के मौके पर पाया जाता है. यह फल गणेशजी को अतिप्रिय होता है. सिद्धी विनायक को बुधवार की पूजा में भोग के रूप में जामुन अर्पित करने और अगले दिन प्रसाद के रूप में उसका सेवन करना चाहिए.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT