Omicron Variant: देश में नए वेरिएंट ओमिक्रोन ने बढ़ाई टेंशन, जानें क्या हैं इसके लक्षण

साउथ अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को लेकर राहत देने वाली खबर सामने आई है. वही दक्षिण अफ्रीका के डॉक्टर ने इस वैरिएंट के लक्षण के बारे में बताया है.

  • 5195
  • 0

साउथ अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को लेकर राहत देने वाली खबर सामने आई है. वही दक्षिण अफ्रीका के डॉक्टर का कहना है कि वैरिएंट से संक्रमित एक मरीज में बहुत ही हल्के लक्षण होते हैं और इसका इलाज घर पर ही किया जा सकता है. साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष डॉ. एंजेलिक कोएत्ज़ी ने बताया कि उनके क्लिनिक में सात मरीज आए थे, जिनके लक्षण डेल्टा वेरिएंट से अलग थे और 'बेहद हल्के' थे. उन्होंने बताया कि 18 नवंबर को उनके पास मरीज आए थे, जिन्हें शरीर में दर्द और सिर दर्द जैसी शिकायत थी.

ये भी पढ़ें:-Petrol Price Today: जारी हुए नए रेट,चेक करें अपने शहर का भाव

'सामान्य वायरल बुखार जैसे लक्षण'

डॉ. कोएत्ज़ी ने बताया कि इसके लक्षण सामान्य वायरल फीवर जैसे ही थे. दरअसल, यहां 8 से 10 हफ्ते में कोई कोरोना केस नहीं था, इसलिए हमने टेस्ट किया, जिसमें इसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई. उसी दिन कुछ और मरीज उन्हीं लक्षणों के साथ उनके पास आए. उसके बाद से उसके पास समान लक्षण वाले 2 से 3 मरीज आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें:-फैंस ने 'अंतिम:द फाइनल ट्रूथ' के पोस्टर पर चढ़ाया दूध, सलमान खान ने ऐसे किया रिएक्ट

अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं

डॉ. कोएत्ज़ी वही डॉक्टर हैं जिन्होंने सबसे पहले ओमाइक्रोन संस्करण की पहचान की थी. उन्हें टीकों पर सरकार की सलाहकार समिति में भी शामिल किया गया है. उन्होंने बताया कि जो मरीज अभी आ रहे हैं उनमें काफी हल्के लक्षण हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है. ऐसे मरीजों का इलाज घर पर ही किया जा सकता है. उन्होंने यह भी बताया कि डेल्टा वैरिएंट के विपरीत ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीज ने न तो गंध की और न ही जांच की और न ही उसका ऑक्सीजन स्तर गिरा.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT