पौधे सिर्फ घर की सुंदरता ही नहीं आपकी सेहत के लिए भी होते हैं फायदेमंद, लगाएं ये इंडोर प्लांट्स

लेमन ग्रास सभी चाय प्रेमियों के लिए एक अद्भुत पसंद है। यह आपके मन को खुश करने में मदद करता है, तनाव और दर्द से राहत देता है और आपकी ग्रीन टी में एक मत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

  • 2629
  • 0

घरों में पौधे लगाना सभी को पसंद होता है। घर में पौधे होने से आपको तरो-ताज़ा महसूस होता है। ऐसा भी कहा जाता है कि पौधे न केवल आपके घर को सजाते हैं बल्कि वे आपके जीवन में पॉज़िटिविटी और खुशियां भी लाते हैं। अगर आपका मन विचलित हो, अशांत हो तो आप किसी ऐसी जगह बैठ जाइये, जहां बहुत हरियाली हो, तो दिमाग शांत होता है और सुकून मिलता है। घर में लगे पौधे आपके घर की हवा को तो शुद्ध करते ही हैं, इसके साथ ही कई खतरनाक रसायनों को खत्म करने का भी काम करते हैं।


ये खतरनाक रसायन कई तरह की बीमारियों जैसे माइग्रेन या सांस संबंधी समस्याओं को उत्पन्न करते हैं। इसलिए खतरनाक हवा को खत्म करना महत्वपूर्ण है। ऐसे में इनडोर प्लांट लगाना बेहद जरुरी होता है। ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। पौधों के कई मानसिक स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं जो आपको तुरंत शांत और सकारात्मक बनाए रखते हैं। पौधों को पानी देना और उनकी देखभाल करना आपको सुकून देता है। चलिए हम आपको बताते हैं 8 इनडोर प्लांट्स के बारे में जो आपके घर में शांति और हरियाली के लिए जरुरी हैं।


1. स्नेक प्लांट 

एक ऐसा पौधा जिसे आप अपने बेडरूम या घर के किसी कोने में लगा सकते हैं। यह हवा की को शुद्ध करने में मदद करता है और घर से सभी विषाक्त पदार्थों को निकालता है। उन्हें घर के अंदर और बंद कोनों में रखा जा सकता है क्योंकि उन्हें सीधे धूप की आवश्यकता नहीं होती है।



2. एलोवेरा 

स्किनकेयर, स्वास्थ्य और उपचार प्रभाव जैसे कई लाभों के लिए ये सबसे अच्छा पौधा है जिसे घर के अंदर रखा जा सकता है क्योंकि इसमें बहुत देखभाल की जरूरत नहीं होती है। यह आपकी त्वचा को चिकना कर सकता है और जलन का इलाज कर सकता है।


3. पीस लिलि 

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह पौधा घर में शांति पैदा करने, हवा से शुद्ध करने और आपके घर को सुंदर बनाने के साथ-साथ आपके घर को ताज़ा, स्वस्थ और खुशहाल बनाए रखने के लिए बहुत अच्छा है।


4. रोजमैरी 

इसका मुख्य उपयोग एकाग्रता को बढ़ाने, और मांसपेशियों में दर्द को कम करने में किया जाता है। आप सलाद में इसका उपयोग कर सकते हैं।


5. इंग्लिश आइवी

यह पौधा अस्थमा की समस्या वाले लोगों का इलाज कर सकता है और तनाव में शांति प्रदान कर सकता है। यह पौधा आपके बेडरूम में रखा जा सकता है क्योंकि यह आपको रात की अच्छी नींद देने में मदद करता है।


6. लैवेंडर

लैवेंडर पौधा तनाव, चिंता और अवसाद के स्तर को दूर करने के लिए जाना जाता है, यह आपके घर में शांति लाता है। यह देखने में खूबसूरत है और इसकी खुशबू आपके दिमाग को शांत करने में मदद करती है।


7. गोल्डन पोथोस

आपके घर से रसायनों को हटाने के लिए सबसे अच्छा है। इसलिए यदि आप एक ऐसा पौधा चाहते हैं जो बिना किसी अपेक्षा के आपके लिए हर काम करे, तो यह आपके लिए सही विकल्प है।


8. लेमन ग्रास 

लेमन ग्रास सभी चाय प्रेमियों के लिए एक अद्भुत पसंद है। यह आपके मन को खुश करने में मदद करता है, तनाव और दर्द से राहत देता है और आपकी ग्रीन टी में एक मत्वपूर्ण भूमिका निभाता है  क्योंकि यह शर्करा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करता है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT