आज से सिंगल-यूज प्लास्टिक बैन, 19 चीजों पर पाबंदी

देश में आज से सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाया जा रहा है. इसमें प्लास्टिक कटलरी समेत कुल 19 चीजों पर बैन लगाया जा रहा है.

  • 695
  • 0

देशभर में आज से सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाया जा रहा है. इसके तहत प्लास्टिक से बनी कई चीजों को बंद किया जाएगा. इसमें रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल होने वाली कई चीजें भी शामिल हैं, जो अब नजर नहीं आएंगी. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने उन सामानों की सूची जारी की है, जिन पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है.

सिंगल यूज प्लास्टिक
देश में आज यानी 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं के उत्पादन, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. प्लास्टिक कचरा प्रबंधन नियमों के तहत सिंगल यूज प्लास्टिक की कुल 19 वस्तुओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इनमें थर्मोकोल से बनी प्लेट, कप, गिलास, कटलरी जैसे कांटे, चम्मच, चाकू, पुआल, ट्रे, मिठाई के बक्सों पर फिल्म लपेटना, प्लास्टिक के झंडे, गुब्बारे की छड़ें और आइसक्रीम की छड़ें, क्रीम, कैंडी की छड़ें और 100 माइक्रोन से कम के बैनर शामिल हैं.

प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण
केंद्रीय और राज्य प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण और केंद्रीय लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्यम मंत्रालय प्रतिबंधित एकल-उपयोग वाली प्लास्टिक वस्तुओं के विकल्प के उत्पादन के लिए छोटी औद्योगिक इकाइयों को तकनीकी सहायता प्रदान करेंगे. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लगभग चार साल पहले अनुमान लगाया था कि भारत प्रतिदिन लगभग 9,200 मीट्रिक टन प्लास्टिक कचरा उत्पन्न करता है, या प्रति वर्ष 3.3 मिलियन मीट्रिक टन से अधिक. उद्योग के एक वर्ग ने दावा किया है कि देश में लगभग 70 प्रतिशत प्लास्टिक कचरे का पुनर्चक्रण किया जाता है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT