वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़, 12 लोगों की मौत, पीएम ने जताया दुख

जम्मू-कश्मीर के प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 13 घायल हो गए. इस घटना में मारे गए

  • 2185
  • 0

जम्मू-कश्मीर के प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 13 घायल हो गए. इस घटना में मारे गए 12 लोग चार अलग-अलग राज्यों के रहने वाले हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर गोपाल दत्त ने बताया कि कटरा के माता वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के लोग शामिल हैं. घायलों को रेस्क्यू कर नारायणा अस्पताल ले जाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि मरने वालों में 1 व्यक्ति जम्मू-कश्मीर का है. बाकी अन्य दिल्ली, हरियाणा, पंजाब के निवासी हैं. शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है. 


अधिकारियों ने बताया कि त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास भगदड़ हुई. अधिकारियों ने बताया कि नए साल की शुरुआत के मौके पर श्रद्धांजलि देने पहुंचे श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण भगदड़ मच गई. श्राइन बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी और प्रतिनिधि मौके पर हैं. अधिकारियों ने कहा कि भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई और उनके शवों को पहचान और अन्य कानूनी औपचारिकताओं के लिए कटरा आधार शिविर के एक अस्पताल भेज दिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि 13 और लोग घायल हो गए और उनमें से ज्यादातर का माता वैष्णो देवी नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में इलाज चल रहा है. अधिकारियों ने कहा कि मंदिर खुला था और अंतिम रिपोर्ट आने तक श्रद्धालु पूजा-अर्चना कर रहे थे.

पीएम मोदी ने जताया दुख

घटना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दुख जताया है. उन्होंने लिखा- माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में लोगों की मौत से बेहद दुखी हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की. इस घटना के बाद उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात की. पीएम मोदी ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर के कटरा में माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में जान गंवाने वालों के परिवारों को पीएमएनआरएफ की ओर से दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी. वहीं, घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT