T20 World Cup: पहली बार मैदान में आमने सामने हुए भारत दक्षिण अफ्रीका, यहां जाने पूरी डिटेल

यह भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही आठवीं द्विपक्षीय टी20 सीरीज है. इसमें भारत ने तीन बार सीरीज जीती है और दक्षिण अफ्रीका ने दो बार सीरीज जीती है.

  • 579
  • 0

यह भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही आठवीं द्विपक्षीय टी20 सीरीज है. इसमें भारत ने तीन बार सीरीज जीती है और दक्षिण अफ्रीका ने दो बार सीरीज जीती है, दो सीरीज ड्रॉ रही. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को घर में तीन बार हराया है, लेकिन घर में कभी नहीं जीता है. दक्षिण अफ्रीका ने 2015-16 में भारत में तीन मैचों की सीरीज 2-0 से जीती थी.

अफ्रीका के खिलाफ तीन टी20

टी20 वर्ल्ड कप 2022 से पहले टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज खेल रही है. टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिहाज से टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज काफी अहम मानी जा रही है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टी20 मैच गुवाहाटी के मैदान पर खेला जाएगा. भारतीय टीम अगर आज दूसरा टी20 मैच जीत जाती है तो इतिहास रच देगी.

5 टी20 मैचों की सीरीज

भारतीय टीम ने आज तक घर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज नहीं जीती है. भारत ने पहला टी20 मैच 8 विकेट से जीत लिया. अब अगर टीम इंडिया दूसरा मैच जीत जाती है तो इतिहास रच देगी. अभी कुछ महीने पहले ही दक्षिण अफ्रीका की टीम 5 टी20 मैचों की सीरीज खेलने भारत आई थी. तब दोनों टीमों ने अपने नाम 2-2 मैच जीते थे. एक मैच रद्द हो गया था। भारतीय टीम ने अभी तक घर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक भी टी20 सीरीज नहीं जीती है. यह दक्षिण अफ्रीका का भारत में चौथा टी20 दौरा है. पिछली बार अफ्रीकी टीम इसी साल जून में भारत आई थी। सीरीज 2-2 से ड्रॉ रही. इससे पहले 2019 में भी सीरीज ड्रॉ पर खत्म हुई थी. 2017 में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 2-0 से हराया था.

सीरीज के प्रसारण का अधिकार

गुवाहाटी में भारतीय टीम पहली बार कोई टी20 मैच जीतना चाहेगी. इससे पहले खेले गए दो मैचों में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक में हार का सामना करना पड़ा था और दूसरा श्रीलंका के खिलाफ बिना टॉस के रद्द कर दिया गया था. भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज के प्रसारण का अधिकार स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास है. आप इस मैच को हिंदी और अंग्रेजी के अलावा देश की अन्य भाषाओं में स्टार स्पोर्ट्स के विभिन्न चैनलों पर कमेंट्री के साथ देख सकते हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT