Taj Mahal: महामारी में भी ताजमहल की टिकट निकली करोड़ों में, बना सबसे ज्‍यादा पैसा कमाने वाला स्‍मारक

ताजमहल दुनिया में सबसे पसंदीदा और मान्यता प्राप्त ऐतिहासिक स्मारकों में से एक है. करीब तीन साल से जब पूरी दुनिया कोविड महामारी से जूझ रही थी, तब भी इस स्मारक के दर्शन करने वालों की संख्या में कोई कमी नहीं आई.

  • 900
  • 0

ताजमहल दुनिया में सबसे पसंदीदा और मान्यता प्राप्त ऐतिहासिक स्मारकों में से एक है. करीब तीन साल से जब पूरी दुनिया कोविड महामारी से जूझ रही थी, तब भी इस स्मारक के दर्शन करने वालों की संख्या में कोई कमी नहीं आई. स्मारकों के अंदर सीमित संख्या में लोगों की अनुमति के बावजूद, प्रेम के प्रतीक ताजमहल ने बहुत पैसा कमाया है. आपको बता दें कि ताजमहल भारत में सबसे ज्यादा राजस्व देने वाला स्मारक है. पिछले तीन वर्षों में - 2019 से 2022 तक, ताजमहल ने टिकटों की बिक्री से लगभग 132 करोड़ रुपये कमाए हैं. एएसआई के मुताबिक, 2019-2020 में ताजमहल से प्राप्त कुल राजस्व 97.5 करोड़ रुपये था. इसी तरह 2021-22 में कुल राजस्व 26.61 करोड़ रुपये रहा।

बाधाओं के बाद भी कमाए करोड़ों-

मुख्य मकबरे में शाहजहाँ और मुमताज महल के मकबरों की प्रतिकृतियां हैं. COVID-19 महामारी के दौरान, सभी स्थलों और स्मारकों को कई महीनों तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था. ताजमहल में पर्यटकों की संख्या की भी एक सीमा थी, कई बाधाओं के बावजूद ताजमहल ने 97.5 करोड़ (2019-2020) से अधिक की कमाई की.

अकेले ताजमहल ने कमाया इतना -

आपको जानकर हैरानी होगी कि 2019 से 2022 तक अकेले ताजमहल से होने वाला राजस्व भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के कुल राजस्व का लगभग 24 प्रतिशत था. एएसआई कुल के संरक्षण, रखरखाव और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है. 3,693 स्मारकों में से.

कब्र से इतना कमाया -

ये आंकड़े दिसंबर 2018 में पेश की गई नई व्यवस्था के मद्देनजर आए हैं। मुख्य मकबरे (संगमरमर का बाड़ा) देखने के लिए 200 रुपये का अलग से प्रवेश परमिट लिया गया था। आपको बता दें कि यहां मुगल शाही के मकबरों को रखा गया है। इससे अलग से 17.76 करोड़ रुपये का कलेक्शन हुआ जो एएसआई को मिला।

इन स्मारकों को भी मिला अच्छा राजस्व -

ताजमहल के अलावा, लाल किला, कुतुब मीनार, आगरा किला, कोणार्क सूर्य मंदिर, चित्तौड़गढ़ किला, खजुराहो मंदिर, एलोरा गुफाएं, शनिवार वाड़ा, गोलकोंडा किला और हुमायूं का मकबरा जैसे एएसआई प्रबंधित स्मारक देश में सबसे अधिक राजस्व उत्पन्न करने वाले स्थल हैं। हुह।

ताजमहल के आसपास के दर्शनीय स्थल -

भारत के सबसे प्रसिद्ध स्मारक - ताजमहल के अलावा, इसके आसपास घूमने लायक कुछ ही स्थान हैं। मुगल काल के कई दिलचस्प अवशेष आपको चकित कर देंगे और पुराने शहर के भीड़-भाड़ वाले बाजार आपका दिन बना देंगे। यहां घूमने लायक जगह हैं आगरा का किला, मेहताब बाग, कोरई गांव, फतेहपुर सीकरी।

कैसे पहुंचे ताजमहल -

उड़ान से - आगरा में हवाई अड्डा शहर से 7 किमी दूर है। यहां से आप सीधे ताजमहल के लिए कैब या टैक्सी ले सकते हैं।

रेल मार्ग द्वारा - आगरा छावनी के मुख्य रेलवे स्टेशन के अलावा दो अन्य स्टेशन राजा की मंडी और आगरा का किला है। यहां पहुंचकर आप लोकल ट्रांसपोर्ट ले सकते हैं।

सड़क मार्ग से - आगरा देश के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। आगरा से कई प्रमुख शहरों के लिए नियमित बस सेवाएं हैं। बस स्टैंड से ताजमहल तक आपको ऑटो, टेंपो और टैक्सी मिल जाएगी।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT