ये हेल्थी फैटी फूड्स आपके लिए रहेंगे वजन घटाने में मददगार, खुद को ऐसे रख पाएंगे फिट

अपनी डाइट में शामिल करे ये हेल्थी फैटी फूड्स, आपको पोषण देने के साथ-साथ वेट लॉस में भी करेंगे मदद

  • 1455
  • 0

अक्सर फैटी फूड्स को हमारे शरीर के लिए हानिकारक माना जाता है क्योंकि वे वजन बढ़ाने और कई पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए जिम्मेदार होते हैं। वही रिफाइंड कार्ब्स , प्रोसेस्ड फूड्स, और शुगर वाली चीजें आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती हैं जो वजन कम करने और डायबिटीज जैसी कई पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं का एक प्रमुख कारण है। आपको बता दें कि ऐसे कई तरह के हेल्थी फैटी फूड्स भी होते है जो हमारे वजन को घटाने में काफी हेल्प भी करते है। इसके साथ ही कई तरह के सुपरफुड भी होते है जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और आपको बता दें कि हेल्थी फैटी फूड्स हमारे लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। 

अपने आहार में शामिल करें ये हेल्थी फैटी फूड्स:

अवोकेडो

अवोकेडो मोनोअनसैचुरेटेड फैट, फाइबर और पोटेशियम से भरपूर होते हैं जो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करते हैं और खराब या एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करते हैं। यह एक सुपरफूड है जिसे विभिन्न सलाद रेसिपी में भी उपयोग किया जाता है। 

पनीर

पनीर अत्यधिक पौष्टिक होता है क्योंकि इसमें  कैल्शियम, विटामिन बी 12, फास्फोरस, सेलेनियम, प्रोटीन जैसे सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। यह एक हाई फैट वाला डेयरी प्रोडक्ट्स है जो डायबिटीज की समस्या को कम करता है। 

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि वे फाइबर, स्वस्थ फैट, लोहा, मैग्नीशियम, तांबा, मैंगनीज और एंटीऑक्सिडेंट से भी भरे होते हैं जो प्रभावी रूप से ब्लड प्रेशर और एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करते हैं।

अंडे

अंडे की जर्दी को अक्सर कोलेस्ट्रॉल और फैट की मात्रा के लिए अन्हेल्थी माना जाता है लेकिन हाल ही में हुई रिसर्च के अनुसार ये माना जाता है किअंडे में  शामिल कोलेस्ट्रॉल वास्तव में  शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को बिल्कुल भी प्रभावित नहीं करता है।दरअसल, पूरे अंडे में आवश्यक विटामिन, खनिज, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को लाभ पहुचांते है।

फैटी मछली

फैटी मछली जैसे सैल्मन,सार्डिनआदि को सुपरफूड माना जाता है क्योंकि इनमें ओमेगा -3 फैटी एसिड और प्रोटीन होता है जो हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

फुल फैट दही

ज्यादातर कम फैट वाले दही को  स्वास्थ  के लिए अच्छा माना जाता है जो चीनी भरी हुई होती हैं। लेकिन आप हाई फैट वाले दही को अपने भोजन में शामिल करें क्योंकि वह हाई फैटी डेयरी प्रोडक्ट्स होते है जो हमारे पेट के स्वास्थ्य पाचन में सुधार करते हैं और इसके साथ दही हृदय और मोटापे के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं।

अन्य हेल्थी फैटी फूड्स    

 आप वजन कम करने के लिए अपने भोजन में चिया बीज, नारियल, एक्सट्रा वर्जिन जैतून का तेल, नट्स, अखरोट, बादाम, जैतून, अलसी, टूना,टोफू, सूरजमुखी के बीज जैसे स्वस्थ फैटी फूड्स को शामिल करें।  


by-asna zaidi


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT