राम मंदिर में ये काम होंगे पूरे, ट्रस्ट ने लिया बड़ा फैसला

यूपी के अयोध्या में अब भव्य राम मंदिर आकार ले रहा है. बस कुछ ही महीनों के बाद रामलला अपने घर विराजमान होंगे और भक्तों को अद्भुत दर्शन देंगे. वैसे तो पूरे मंदिर का निर्माण 2025 तक पूरा हो जाएगा.

  • 213
  • 0

यूपी के अयोध्या में अब भव्य राम मंदिर आकार ले रहा है. बस कुछ ही महीनों के बाद रामलला अपने घर विराजमान होंगे और भक्तों को अद्भुत दर्शन देंगे. वैसे तो पूरे मंदिर का निर्माण 2025 तक पूरा हो जाएगा, लेकिन 24 जनवरी को भगवान राम अपने भव्य मंदिर में विराजेंगे. जबकि 23 दिसंबर तक मंदिर के पहले चरण का काम पूरा हो जाएगा. आज हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में बताएंगे कि दिसंबर 2023 से पहले अयोध्या में निर्माणाधीन मंदिर में क्या-क्या पूरा होगा?

करीब 80 फीसदी काम पूरा

राजस्थान के बंसी पहाड़पुर के पत्थरों से बन रहे भगवान राम के मंदिर के पहले चरण का करीब 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है. करीब 160 पिलर लगाए गए हैं. जिस मंदिर में भगवान विराजमान होंगे। उस गर्भगृह का काम भी 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है. एक ओर जहां भव्य मंदिर का निर्माण तेजी से हो रहा है, वहीं दूसरी ओर भगवान रामलला की अचल मूर्ति भी आकार ले रही है.

पांच मंडप तैयार 

दिसंबर 2023 तक भगवान राम के मंदिर के पहले चरण के काम के तहत मंदिर के पांच मंडप तैयार हो जाएंगे. इसके अलावा मंदिर में बने 160 खंभों पर भगवान राम के जीवन पर आधारित आकृतियों को तराशने का काम भी पूरा किया जाएगा. इससे यात्री सुविधा केंद्र परिसर के अंदर बिजली की व्यवस्था पूरी हो जाएगी. भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष निपेंद्र मिश्र के मुताबिक इन कार्यों को 30 दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT