सर्दी में गर्मी जैसा एहसास लेने के लिए भारत की इन जगहों का पर कर सकते हैं ट्रेवल

महाराष्ट्र की अजंता-एलोरा गुफाएं, कर्नाटक में मैसूर हम्पी, तमिलनाडु में महाबलीपुरम, केरला में मुन्नार, ऊंटी ये सभी जगह बहुत अच्छी हैं।

  • 2086
  • 0

सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में इस मौसम में घूमने का अपना अलग ही मज़ा है। कई लोग इन दिनों और ठंडी जगह जाना पसंद करते हैं तो कई लोग ऐसी जगह जाना पसंद करते हैं जहां का मौसम सामान्य हो। भारत में हर तरह की जगह मौजूद हैं। सर्दी गर्मी, वसंत हर मौसम का हमारे देश में एक अलग ही आनंद है। देश के कुछ ऐसे हिस्से हैं जो बहुत ही गर्म हैं लेकिन उन हिस्सों में घूमने की बहुत सी जगह मौजूद हैं तो ऐसी जगहों पर गर्मियों में जाना तो मुमकिन नहीं होगा। इसलिए आप ठण्ड के मौसम में इन जगहों का आनंद ले सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं सर्दियों में जाने वाली गर्म जगहों के बारे में।  


1: राजस्थान

हमारी इस लिस्ट में सबसे पहला राज्य राजस्थान ही है। क्योंकि ये बहुत ही गर्म जगह है, बारिश कम होती है, रेगिस्तान हैं, वहां की जलवायु गर्म रहती है। ऐसी जगह के लिए सर्दी से बेहतर कोई और समय हो ही नहीं सकता। जयपुर, उदयपुर, बीकानेर, भरतपुर आप इन जगहों पर सर्दियों में घूमने का मज़ा ही कुछ और है।


2: अंडमान-निकोबार 

हमारी इस लिस्ट में ये एक ऐसी जगह है जहां आप कभी भी जा सकते हैं। वैसे वहां आमतौर पर गर्मी थोड़ी ज्यादा होती है इसलिए सर्दियों के मौसम में यहां जाना बहुत अच्छा हो सकता है। ये भी एक ऐसी जगह है जहां बारिश के मौसम में नहीं जाना चाहिए।


3: हेरिटेज़ एंड कल्चर लोकेशन 

महाराष्ट्र की अजंता-एलोरा गुफाएं, कर्नाटक में मैसूर हम्पी, तमिलनाडु में महाबलीपुरम, केरला में मुन्नार, ऊंटी ये सभी जगह बहुत अच्छी हैं। सर्दियों में यहां जाना अच्छा होगा। इन जगहों पर बारिश के मौसम में भूल कर भी न जाएं क्योंकि यहां बारिश बहुत होती है और गर्मी में भी न जाएं क्योंकि गर्मी भी तेज़ होती है। 


 4: गुजरात 

आमतौर पर लोगों को लगता है कि समुंद्र के किनारे बसी जगह ठंडी होती है। लेकिन ऐसा नहीं है। गुजरात बहुत ही गर्म जगह है और यहां पर भी सर्दी के मौसम में जाना बहुत ही अच्छा विकल्प है। वहां का तापमान सामान्य रहता है। गुजरात में बनी लायन सेंचुरी बहुत ही फेमस है क्योंकि यही एक ऐसी जगह है जहां आपको बब्बर शेर देखने को मिलते हैं। इसके अलावा जूनागढ़, द्वारकाधीश, वाइट डेजर्ट देखने के लिए बुझ के पास जा सकते हैं  जिसे रैन ऑफ़ कच कहा जाता है।


5: गोवा 

गोवा एक ऐसी जगह है जहां पूरी साल कुछ न कुछ होता ही रहता है। एक बहुत ही अच्छा ट्रेवल डेस्टिनेशन है जहां सिर्फ भारत से ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया से लोग घूमने आते हैं। गर्मियों में वहां बहुत ज्यादा उमस का मौसम हो जाता है, बारिश के मौसम में बारिश होती रहती है इसलिए गोवा में भी सर्दियों में जाना ही ज्यादा बेहतर है। क्योंकि वहां मौसम सामान्य होता है।



RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT