South Africa Test Series में ये हैं Team India के game changers!

क्या Is बार पूरा होगा टीम इंडिया का 31 साल पुराना सपना? क्या रोहित ब्रिगेड बाजा पायेगी अफ़्रीकी धरती पर अपना डंका? किन खिलाड़ियों से हैं भारत को सबसे ज्यादा उम्मीदें?

South Africa Test Series
  • 83
  • 0

क्या Is बार पूरा होगा टीम इंडिया का 31 साल पुराना सपना? क्या रोहित ब्रिगेड बाजा पायेगी अफ़्रीकी धरती पर अपना डंका? किन खिलाड़ियों से हैं भारत को सबसे ज्यादा उम्मीदें? टी20 क्रिकेट के इतिहास में भारत 1992 से दक्षिण अफ्रीका में कोई सीरीज नहीं जीता है। लेकिन इस बार टीम इंडिया से काफी उम्मीदें हैं या ऐसा होना लाज़िमी भी है। 2023 भारत के लिए खास रहा है। भले ही वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया के हाथ लगी हो, लेकिन पूरी दुनिया इस चैंपियनशिप में भारत के असाधारण प्रदर्शन को हमेशा याद रखेगी। इसी के चलते आज हम आपको बता रहे हैं कि टीम इंडिया के वो 5 धुंआधार खिलाड़ी हैं जो इस बार भारत की जीत का अहम हिस्सा बन सकते हैं।

1. रोहित शर्मा

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 फॉर्मेट में पिछले डेढ़ साल से लगातर एक के बाद धुआंधार परफॉर्मेंस दी हैं। हालांकी अफ़्रीकी ज़मीन पर वो भी जीत हासिल करने में नाकाम रहे हैं, लेकिन विश्व कप चैंपियनशिप के बाद उनके प्रशंसकों की उम्मीदें बढ़ गई हैं। हुक एंड पुल शॉट में रोहित माहिर हैं या इसपर काफी रन भी बन चुके हैं।

2. विराट कोहली

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 7 टेस्ट मैचों में 719 रन के असाधारण प्रदर्शन के बाद विराट का नाम तो इस सूची में आना ही था। लाल गेंद वाले क्रिकेट में भी दमदार पारी खेलने के बाद विराट ने टेस्ट सीरीज में अपनी जगह पक्की कर ली है। यहीं नहीं बल्कि अपने 29 टेस्ट शतकों में से दो अनहोन अफ़्रीकी ज़मीन पर ही बनाई हैं।

3.शुभमन गिल

कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार शुभमन तीसरा नंबर। पर खेलेंगे. साउथ अफ्रीका में होने जा रहे मैच के ठीक पहले बन गई उनकी सेंचुरी इस बात का सबूत है कि शुभमन इस समय अपनी बेस्ट फॉर्म में हैं। अपनी मजबूत तकनीक पर पूरी पकड़ रखने वाले गिल दक्षिण अफ्रीकियों के लिए खतरा साबित हो सकते हैं।

4. आर अश्विन

रविचंद्र अश्विन को टीम इंडिया का अंडरडॉग कहना गलत नहीं होगा। बीते कुछ सालों में उनकी गेंदबाजी में काफी बदलाव देखने को मिला है या इसलिए उन्हें हल्के में लेना दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए भारी पड़ सकता है। प्रोटियाज के खिलाफ पिचले 6 मैचों में 10 विकेट लेकर आर अश्विन ने साबित कर दिया है कि वह टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा खिलाड़ी बनकर उभर सकते हैं।

5.जसप्रीत बुमरा

अपनी तेज़ गेंदबाज़ी से बल्लेबाज़ों के चक्के चुरा देने वाले जसप्रीत बुमराह इस बार भारत के लिए बेहद ज़रूरी खिलाड़ी साबित हो सकते हैं। क्या समय इंडिया की गेंदबाजी इकाई को अच्छे खिलाड़ियों की बहुत जरूरत है या ऐसे में जसप्रीत की भूमिका अहम होगी। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के 2021 या 2022 दौरे में बुमराह ने ताबड़तोड़ प्रदर्शन किया था या इस बार भी उनसे ऐसी ही कुछ उम्मीद लगाई जा रही है।

इसमें कोई दो राय नहीं है कि भारत को मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ियों की कमी जरूर खलीगी। अब भारत दक्षिण अफ्रीका में क्या कमाल दिखाती है, ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT