व्हाट्सएप को लेकर मोदी सरकार ने उठाया सख्त कदम, चिट्ठी लिखकर मांगे इन 14 सवालों के जवाब

व्हाट्सएप की मनमानी अब नहीं चलेगी क्योंकि देश में घटते यूजर्स और लगातार शिकायतों के बाद सरकार एक्शन में आ गई है वही भारत सरकार ने व्हाट्सएप को चिट्ठी लिखकर इस नई पॉलिसी को वापस लेने को कहा है।

  • 1137
  • 0

व्हाट्सएप की मनमानी अब नहीं चलेगी क्योंकि देश में घटते यूजर्स और लगातार शिकायतों के बाद सरकार एक्शन में आ गई है। वही व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर मच रहे बवाल के बीच भारत सरकार व्हाट्सएप को चिट्ठी लिखकर इस नई पॉलिसी को वापस लेने को कहा है  जिसमें सरकार ने नए पॉलिसी की कड़ी निंदा करते हुए मोबाइल मैसेंजर ऐप के सीईओ को कथित तौर पर प्राईवेसी, डेटा ट्रांसफर और शेयरिंग पॉलिसी के बारे में सरकार के 14 सवाल का जवाब देने के लिए कहा गया है। सरकार ने व्हाट्सएप के सीईओ को चार पन्नों का पत्र लिख कर जवाब मांगा है। ऐसे में हम आपको बताते है कि अखिर वे सवाल कौन-कौन से है जिसको लेकर सरकार जल्द से जल्द  जवाब मांग रही है। 

1. व्हाट्सएप ऐप इंडियन यूसर्ज के द्वारा एकत्र किए गए डेटा की सटीक श्रेणी का खुलासा करता है?

2. व्हाट्सएप द्वारा पूछी गई अनुमतियों और उपयोगकर्ता की सहमति और इसकी उपयोगिता और प्रत्येक उपयोगकर्ता को प्रदान करने का वर्णन करें? विशिष्ट सेवा के संबंध में जानकारी दें।

3. क्या व्हाट्सएप अपने उपयोग एप्लिकेशन के आधार पर भारतीय उपयोगकर्ताओं की प्रोफाइलिंग करता है? प्रोफाइलिंग की प्रकृति क्या है।

4. व्हाट्सएप की गोपनीयता को लेकर भारत और अन्य देशों के बीच क्या अंतर है?

5. डेटा सुरक्षा नीति, सूचना सुरक्षा, साइबर सुरक्षा, गोपनीयता नीति और एन्क्रिप्शन नीति के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करें।

6. अगर व्हाटसऐप किसी बिजनेस ऐप या इसी से जुड़ी कंपनी के साथ डाटा शेयर करता है तो इन ऐप्स के व्यावसायिक इकाइयों, संबंधित कंपनियों डेटा  को करें शेयर करें

7. क्या व्हाट्सएप बाकी ऐप्स की जानकारी भी शेयर करता है कि उपयोगकर्ता अपने मोबाइल में चलाता है। यदि हां तो कौन सी जानकारी ऐप द्वारा सीखी जा रही है और किस उद्देश्य के लिए इसे एकत्र किया जा रहा है और इसका उपयोग किस लिए किया जा रहा है?

8. इंडियन यूसर्ज का डेटा प्रसारित या होस्ट जिस सर्वर से किया जाता है? उसका विवरण दें।

9. क्या कंपनी या एप्लिकेशन ने किसी तीसरी पार्टी को कोई एक्सेस दिया है, जिसके माध्यम से वह व्हाट्सएप का उपयोग कर उपयोगकर्ता की व्यक्तिगत जानकारी साझा करता है? यदि हाँ, तो उन विवरणों को साझा करें।

10. क्या ऐप यूजर डेटा को नुकसान पहुंचाता है? क्या कंपनी को किसी भी देश में उपयोगकर्ता डेटा की कटाई करने के लिए किसी भी कार्रवाई का सामना करना पड़ा है?

21 जनवरी को प्राईवेसी पाॅलिसी के लेकर होगी बैठक

बता दें कि 21 जनवरी को संसद के आईटी की बैठक में व्हाट्सएप की प्राईवेसी पाॅलिसी में बदलाव पर चर्चा की जाएगी। इस बैठक में फेसबुक और ट्विटर के अधिकारी भी मौजूद होंगे। सूचनाओं के मुताबिक कहा जा रहा है कि समिति के फेसबुक और ट्विटर के अधिकारियों को समन भेजकर तलब किया है। 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT