खराब ऋणों की वजह से बैंकों पर भारी पड़ सकता है नया साल, RBI ने दी चेतावनी

सकल बैंक एनपीए का अनुपात सितंबर 2020 में 7.5 प्रतिशत से बढ़कर 14.8 प्रतिशत हो गया जो सितंबर 2021 तक "गंभीर तनाव परिदृश्य" में हो सकता है।

  • 1457
  • 0

भारतीय रिजर्व बैंक सोमवार को अपनी वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट के साथ सामने आया, जहां उसने सितंबर 2021 तक भारतीय बैंकों में गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों में संभावित वृद्धि के बारे में एक चेतावनी दी है।

एफएसआर ने संकेत दिया कि बैंक एनपीए सितंबर 2021 तक तेजी से बढ़ सकता है क्योंकि खराब ऋण का ढेर लगा हुआ है। आरबीआई ने रिपोर्ट में कहा कि सकल बैंक एनपीए का अनुपात सितंबर 2020 में 7.5 प्रतिशत से बढ़कर 14.8 प्रतिशत हो गया जो सितंबर 2021 तक "गंभीर तनाव परिदृश्य" में हो सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है, "अगर वृहद आर्थिक माहौल बिगड़ता है, तो गंभीर तनाव परिदृश्य के तहत यह अनुपात 14.8 प्रतिशत तक बढ़ सकता है।" आधारभूत परिदृश्य के तहत भी, सितंबर तक यह बढ़कर 13.5 प्रतिशत हो सकता है।

RBI ने अपनी अर्ध-वार्षिक वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट में कहा कि बैंकों की बैलेंस शीट की स्थिति के आधार पर तनाव परीक्षण किए गए, जिसमें एनपीए, लाभप्रदता और अन्य प्रासंगिक डेटा शामिल हैं। तनाव परीक्षण चालू वित्त वर्ष के पहले छह महीनों को कवर करता है जो मार्च में समाप्त होगा।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि तनाव परीक्षण बताते हैं कि आधारभूत परिदृश्य और तीन प्रतिकूल परिदृश्यों - मध्यम, गंभीर और बहुत गंभीर के तहत बैंक परिसंपत्ति की गुणवत्ता कैसे प्रभावित होगी।

पीएसबी उच्च एनपीए जोखिम का सामना करते हैं

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने सितंबर 2020 में सितंबर 2021 में बेसलाइन परिदृश्य के तहत जीएनपीए अनुपात 9.7 प्रतिशत से बढ़कर 16.2 प्रतिशत हो सकता है, रिपोर्ट पर प्रकाश डाला। हालांकि रिपोर्ट बताती है कि निजी बैंक बेहतर स्थिति में हैं, नवीनतम तनाव परीक्षणों से पता चलता है कि सभी भारत के बैंकिंग क्षेत्र में ठीक नहीं हैं, जो वृद्धि को पुनर्जीवित करने में सहायक है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक गंभीर तनाव परिदृश्य के तहत बुरी तरह प्रभावित होंगे, इस संभावना के साथ कि उनका जीएनपीए अनुपात 17.6 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा, जबकि निजी क्षेत्र के बैंकों के लिए 8.8 प्रतिशत और विदेशी बैंकों के लिए 6.5 प्रतिशत है। ।

‘हिडन’ एनपीए

जबकि आरबीआई ने कहा कि तनाव परीक्षणों के परिणामों को पूर्वानुमान के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए, केंद्रीय बैंक ने इस मामले को उजागर किया है कि यह दर्शाता है कि एनपीए में संभावित वृद्धि जैसे स्थगन, परिसंपत्ति पर अस्पष्टता के कारण स्पाइक के बारे में चिंतित है। वर्गीकरण और ऋण पुनर्गठन प्रक्रिया।

RBI को डर है कि बैंकों द्वारा रिपोर्ट किए गए ताजा ऋण चूक के आंकड़े बैंकों की पोर्टफोलियो की वास्तविक स्थिति को नहीं दर्शाते हैं। "ये एनपीए अनुमान पूंजी नियोजन के निहितार्थ के साथ, बैंकों के विभागों में निहित आर्थिक हानि के संकेत हैं,"।

जोखिम में 4 बैंक

इस बीच, रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंकों का पूंजी पर्याप्तता अनुपात (सीएआर) सितंबर 2020 में 15.6 प्रतिशत से घटकर आधारभूत परिदृश्य के तहत एक वर्ष की अवधि में और गंभीर तनाव परिदृश्य के तहत 12.5 प्रतिशत हो सकता है।

आरबीआई की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि तनाव परीक्षण के परिणाम बताते हैं कि चार बैंक सितंबर 2021 तक न्यूनतम पूंजी स्तर को पूरा करने में विफल हो सकते हैं।

आरबीआई ने बैंकों का नाम लिए बिना कहा, 'गंभीर तनाव के परिदृश्य में, न्यूनतम पूंजी स्तर को पूरा करने में विफल रहने वाले बैंकों की संख्या नौ हो सकती है।'

“कुल स्तर पर, बैंकों के पास पर्याप्त पूंजीगत कुशन है, यहां तक ​​कि बाजार से पूंजी जुटाने की सुविधा और सरकार द्वारा पीएसबी के मामले में, गंभीर तनाव परिदृश्य में। हालांकि, आरबीआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि व्यक्तिगत स्तर पर, कई बैंकों के पूंजीगत बफ़र नियामक न्यूनतम से कम हो सकते हैं।


RBI गवर्नर ने क्या कहा?

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एफएसआर के लिए कहा कि बैंकों के वित्तीय स्वास्थ्य पर ध्यान देना बेहद जरुरी है और यह भी कहा कि ऋणदाताओं को धन जुटाने और भविष्य में अपने विस्तार को बनाए रखने के लिए अपने व्यापार मॉडल में बदलाव करने की आवश्यकता है।


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT