Pension Scheme: 40 साल की उम्र के लोगों को मिलेंगे 3000 हजार रूपए, जानिए कैसे पाएं

इस योजना के तहत सरकार श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु के बाद हर महीने पेंशन राशि प्रदान करेगी. इस योजना का लाभ वाहन चालक, रिक्शा चालक, गृह निर्माण श्रमिक, कूड़ा उठाने वाले, दिहाड़ी मजदूर आदि उठा सकते हैं.

  • 542
  • 0

इस योजना के तहत सरकार श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु के बाद हर महीने पेंशन राशि प्रदान करेगी. इस योजना का लाभ वाहन चालक, रिक्शा चालक, गृह निर्माण श्रमिक, कूड़ा उठाने वाले, दिहाड़ी मजदूर आदि उठा सकते हैं. पहले से ही किसी भी सरकारी पेंशन योजना से जुड़े लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते है. इस योजना से जुड़ने के लिए आवेदक की आय 15 हजार रुपए प्रतिमाह से कम होनी चाहिए. आपको बता दें कि इस योजना के तहत पेंशनभोगी की मृत्यु होने की स्थिति में उसके बच्चों को पेंशन की राशि नहीं दी जाती है.

इस योजना के आदी व्यक्ति को सरकार 3 हजार रुपये मासिक पेंशन देगी. सरकार और पेंशनभोगी को समान राशि जमा करनी होगी. सरकार ने इस योजना की शुरुआत 15 फरवरी 2022 को की थी. यह योजना श्रमिकों को वृद्धावस्था में वित्तीय सहायता प्रदान करती है.

इस योजना में शामिल होने से पहले आवेदक के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. आवेदक के पास अपना बैंक खाता और आधार कार्ड होना आवश्यक है. वहीं इस योजना में शामिल होने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 40 के बीच होनी चाहिए. 40 वर्ष से अधिक आयु के लोग पात्र नहीं हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT