RBI ने मार्केट टाइमिंग में किया बदलाव, जानिए नया टाइम टेबल

भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को बाजार के कारोबारी घंटे बढ़ाने की घोषणा की है. अब बाजार में कोरोना के पहले जैसा कारोबार होगा.

  • 340
  • 0

भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को बाजार के कारोबारी घंटे बढ़ाने की घोषणा की है. अब बाजार में कोरोना के पहले जैसा कारोबार होगा. आरबीआई का यह फैसला अगले हफ्ते सोमवार 12 दिसंबर से लागू हो जाएगा. इस फैसले के बाद कॉल/नोटिस/टर्म मनी, कमर्शियल पेपर और सर्टिफिकेट ऑफ डिपॉजिट्स, कॉरपोरेट बॉन्ड्स में रेपो और रुपए इंटरेस्ट रेट डेरिवेटिव्स में डेढ़ घंटे और ट्रेडिंग होगी.

ट्रेडिंग के घंटों में कटौती

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक दो साल पहले कोरोना महामारी के दौरान 7 अप्रैल 2020 को ट्रेडिंग के घंटों में कटौती की गई थी. यह फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि कोरोना के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया था और स्वास्थ्य संबंधी गंभीर खतरे पैदा हो गए थे. अब जब स्थिति सामान्य हो गई है, तो भारतीय रिजर्व बैंक ने चरणबद्ध तरीके से ट्रेडिंग के घंटों को वापस पटरी पर लाना शुरू कर दिया है. इस साल, 18 अप्रैल, 2022 को विनियमित बाजार खुलने का समय सुबह 9 बजे से बदल दिया गया था.

सावधि मुद्रा बाजार 

वर्तमान में, कॉल/नोटिस/सावधि मुद्रा बाजार सुबह 9 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक संचालित होता है. 12 दिसंबर के बाद समय में बदलाव कर सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक किया जाएगा. सरकारी सुरक्षा में रेपो बाजार अब सुबह 9 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक काम करता है. अगले सप्ताह सोमवार से भी सुबह 9 बजे से दोपहर 2.30 बजे तक ही काम होगा. कमर्शियल पेपर और सर्टिफिकेट ऑफ डिपॉजिट मार्केट में ट्रेडिंग फिलहाल सुबह 9 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक होती है. इसका समय सोमवार से सुबह नौ बजे से पांच बजे तक रहेगा.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT