'ऐ मेरे वतन के लोगों' जैसे सदाबहार गाने के लिए जानी जाती है भारत कोकिला, 1963 में जब त्तकालीन प्रधानमंत्री के आंखो में आ गए थे आंसू

लता मंगेशकर ने सात दशक से अधिक के करियर में कई प्रतिष्ठित और सदाबहार गीत गाए. उन्होंने 36 से अधिक भारतीय भाषाओं में गाने रिकॉर्ड किए, जिनमें से अधिकांश हिंदी या मराठी थे.

  • 1688
  • 0

प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर का आज लंबी बीमारी के बाद कोरोना के कारण निधन हो गया. वह 92 वर्ष की थीं. गायिका ने हल्के लक्षणों के साथ कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था और लगभग एक महीने पहले उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. लता मंगेशकर ने सात दशक से अधिक के करियर में कई प्रतिष्ठित और सदाबहार गीत गाए. उन्होंने 36 से अधिक भारतीय भाषाओं में गाने रिकॉर्ड किए, जिनमें से अधिकांश हिंदी या मराठी थे.

'भारत की कोकिला' के कुछ राष्ट्र प्रसिद्ध और सदाबहार गीत:- 

  • प्यार हुआ इकरार हुआ: यह खूबसूरत और व्यापक रूप से लोकप्रिय गीत अभिनेता-फिल्म निर्माता राज कपूर की 1955 की फिल्म 'श्री 420' का है. लता मंगेशकर ने एक अन्य महान गायक मन्ना डे के साथ युगल गीत गाया.
  • जो वादा किया वो निभाएगा: एक और प्रतिष्ठित गीत, मोहम्मद रफी के साथ एक और व्यापक रूप से पसंद किया जाने वाला गाना. 1963 की फिल्म 'ताज महल' के इस गाने को लता मंगेशकर और दिग्गज गायक मोहम्मद रफी ने अपनी मधुर आवाज दी थी. 
  • वो है जरा खाफा खाफा: लता मंगेशकर ने 1967 की फिल्म 'शागिर्द' के लिए मोहम्मद रफी के साथ यह खूबसूरत युगल गीत गाया था. लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल फिल्म के संगीत निर्देशक थे.
  • सलाम-ए-इश्क: 1978 में, अमिताभ बच्चन अभिनीत फिल्म 'मुकद्दर का सिकंदर' रिलीज़ हुई. फिल्म में रेखा को लता मंगेशकर द्वारा गाया गया एक मनोरम गीत 'सलाम-ए-इश्क मेरी जान ज़रा क़ुबूल कर लो' में दिखाया गया था जो तुरंत सुपरहिट बन गया. यह गीत आज भी याद किया जाता है. गाने पर उनके सह-गायक किशोर कुमार थे.
  • आज फिर जीने की तमन्ना है: वहीदा रहमान की विशेषता वाला चार्ट-टॉपिंग गीत गायक के सदाबहार गीतों में से एक था. 1965 की फिल्म 'गाइड' में गाने के गायन के लिए उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था.
  • ओ पालन हरे: लता मंगेशकर ने 2001 में ऑस्कर नामांकित फिल्म 'लगान' से यह गीत गाया था. यह गीत एक समर्पण और भगवान के लिए एक अनुरोध है और एआर रहमान द्वारा रचित था.
  • ऐ मेरे वतन के लोगन: सैनिकों के बलिदान के बारे में प्रदीप द्वारा लिखा गया यह मार्मिक गीत लता मंगेशकर द्वारा गणतंत्र दिवस, 1963 पर नई दिल्ली में तत्कालीन राष्ट्रपति एस राधाकृष्णन और तत्कालीन प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू की उपस्थिति में किया गया था। गीत की उनकी प्रस्तुति ने नेहरू सहित स्टेडियम में भीड़ को आंसू बहाए. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT