सर्दियों में कोरोना वायरस से बरतें सावधानी, लक्षण दिखते ही कराएं टेस्ट

देश में एक बार फिर से कोरोना की वापसी हो गई है. अब तक बड़ी संख्या में मामले आ चुके हैं. केरल में कोरोना से तीन मौतें भी हो चुकी हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 151
  • 0

देश में एक बार फिर से कोरोना की वापसी हो गई है. अब तक बड़ी संख्या में मामले आ चुके हैं. केरल में कोरोना से तीन मौतें भी हो चुकी हैं. इस बार कोरोना का नया वेरिएंट JN.1 सामने आया है. जिसे भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, आइसलैंड, स्पेन, पुर्तगाल, नीदरलैंड और चीन समेत 40 देशों में लॉन्च किया गया है। भारत में अब तक JN.1 के लगभग 21 मामले पाए गए हैं। जिनकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.

कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 को लेकर सबसे बड़ी चिंता यह है कि इसके लक्षण बिल्कुल वायरल फ्लू जैसे हैं. ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि हम घबराने की बजाय सावधानी बरतकर खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। यदि आपको पेट की समस्याएं, सीने में जकड़न जैसी समस्याएं दिखाई देती हैं, तो आपको तुरंत परीक्षण के लिए जाना चाहिए.

कोरोना के नए वैरिएंट के लक्षण

बुखार

थकान

गले में खराश

नाक बहना

सिरदर्द

खांसी

पेट दर्द

सीने में जकड़न

उल्‍टी-दस्‍त

मसल्‍स में कमजोरी


इम्यून सिस्टम पर भी हमला

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि चूंकि वायरल फ्लू और कोरोना के नए वैरिएंट के लक्षणों में काफी समानता है, इसलिए इसकी पहचान करना बहुत मुश्किल है। लेकिन अगर वायरल लक्षणों के साथ-साथ मतली और भूख न लगने जैसी समस्याएं भी हैं, तो आप जेएन.1 की चपेट में आ सकते हैं। ये लक्षण चार से पांच दिनों तक बने रहते हैं, ऐसे में लापरवाही बरतने की बजाय तुरंत जाकर जांच करानी चाहिए। विशेषज्ञों के मुताबिक, यह वैरिएंट इम्यून सिस्टम पर भी हमला कर रहा है लेकिन इससे घबराने की नहीं बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT