भारत में आया एक नया वायरस, जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

कोरोना वायरस के खतरे के बीच केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम के विझिंजम इलाके में 2 बच्चे नोरोवायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जिनकी हालत स्थिर बताई जा रही है.

  • 486
  • 0

कोरोना वायरस और मंकीपॉक्स के खतरे के बीच भारत में एक नए वायरस ने दस्तक दे दी है और केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में नोरोवायरस के 2 मामले सामने आए हैं. हालांकि नोरोवायरस से संक्रमित दोनों बच्चों की हालत स्थिर है और उन्हें निगरानी में रखा गया है.


आपको बता दें कि, केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा, केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम के विझिंजम इलाके में नोरोवायरस के दो मामलों की पुष्टि हुई है. चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. स्वास्थ्य विभाग ने स्थिति का जायजा लिया है. इलाके से सैंपल लेकर जांच की जा चुकी है और बचाव के लिए जरूरी कार्रवाई तेज कर दी गई है. इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि संक्रमित मिले दोनों बच्चों की हालत स्थिर है.

नोरोवायरस
नोरोवायरस एक वायरस है जो जानवरों से मनुष्यों में फैलता है. जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोग का कारण बनता है. यह वायरस दूषित स्थानों के संपर्क में आने या दूषित भोजन का सेवन करने से किसी व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है. इसके अलावा यह एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे में भी फैल सकता है. इतना ही नहीं, एक व्यक्ति कई बार नोरोवायरस से संक्रमित हो सकता है, क्योंकि इसके कई अलग-अलग प्रकार होते हैं.

लक्षण
नोरोवायरस किसी भी इंसान के पेट पर हमला करता है और पेट में पहुंचते ही आंतों की परत में सूजन पैदा कर देता है. संक्रमित व्यक्ति में डायरिया, उल्टी, पेट में दर्द और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसे लक्षण आमतौर पर देखे जाते हैं. इसके अलावा संक्रमित मरीज में बुखार, सिर दर्द और बदन दर्द भी देखने को मिलता है. आमतौर पर यह वायरस सभी उम्र के लोगों को संक्रमित कर सकता है, लेकिन बच्चों, बुजुर्गों और पहले से मौजूद बीमारियों वाले लोगों में यह अधिक गंभीर हो सकता है.

इलाज
अभी तक इसके इलाज के लिए कोई दवा उपलब्ध नहीं है. इसलिए रोकथाम का सबसे अच्छा उपाय है. डॉक्टर संक्रमित मरीज को खूब पानी और तरल पदार्थ लेने की सलाह देते हैं. इसका खतरा उन लोगों के लिए सबसे ज्यादा है जो रोजाना जानवरों के संपर्क में आते हैं. ऐसे लोगों को बचने की जरूरत है. डॉक्टर नोरोवायरस से बचाव के लिए साबुन और गुनगुने पानी से अच्छी तरह हाथ धोने की सलाह दे रहे हैं. इसके अलावा ताजा खाना खाएं और अगर आप बीमार महसूस कर रहे हैं तो घर पर ही रहें.




RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT