आज से लगेगी कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज, जानें- कौन, कैसे ले पाएगा टीके की तीसरी खुराक

टीकों की एहतियाती तीसरी खुराक – पिछले महीने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित – स्वास्थ्य और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और प्रतिरक्षा-समझौता करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को दी जाएगी,

  • 982
  • 0

टीकों की एहतियाती तीसरी खुराक – पिछले महीने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित – स्वास्थ्य और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और प्रतिरक्षा-समझौता करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को दी जाएगी, जो आज से देश में कोविड की संख्या में वृद्धि के रूप में शुरू हो रहे हैं, जो ओमाइक्रोन द्वारा संचालित है. 

इस बड़ी कहानी के शीर्ष 10 बिंदु इस प्रकार हैं:

1. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि एहतियाती टीके की खुराक के लिए पंजीकरण करने की कोई आवश्यकता नहीं है. जो पात्र हैं वे सीधे अपॉइंटमेंट ले सकते हैं या किसी टीकाकरण केंद्र में चल सकते हैं. सभी वयस्कों के लिए बूस्टर खुराक पर अभी तक कोई निर्णय नहीं हुआ है.

2. स्वास्थ्य और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के अलावा, 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग जिन्हें मधुमेह, उच्च रक्तचाप और अन्य पुरानी बीमारियों जैसी सह-रुग्णताएं हैं, उनके पास भी अपने डॉक्टर की सलाह पर "एहतियाती खुराक" प्राप्त करने का विकल्प है. 

3. हालांकि, बूस्टर शॉट्स के लिए पात्र लोगों को कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक प्राप्त करने के 9 महीने बाद ही उन्हें मिलेगा.

4. तीसरी खुराक वही वैक्सीन होगी जो लोगों को उनकी पहली और दूसरी खुराक के लिए मिली है. कोई मिक्स एंड मैच नहीं होगा, केंद्र ने कहा है.

5. इसका मतलब है कि जिन लोगों को सीरम इंस्टीट्यूट के कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराकें मिली हैं, उन्हें उसी की तीसरी खुराक मिलेगी. जिन लोगों को भारत बायोटेक का कोवैक्सिन मिला है, उन्हें इसका तीसरा जाब मिलेगा.

6. ओमाइक्रोन के खतरे को देखते हुए बूस्टर खुराक की निरंतर मांग के बीच पिछले महीने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा "एहतियाती खुराक" की घोषणा की गई थी.

7. देश को सुरक्षित रखने में कोरोना योद्धाओं, स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स का बहुत बड़ा योगदान है... इसलिए एहतियात की दृष्टि से सरकार ने फैसला किया है कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए "एहतियाती खुराक" देना शुरू किया जाए. 25 दिसंबर को कहा था.

8. लेकिन पहले से ही, ओमाइक्रोन द्वारा संचालित कोविड की वृद्धि के साथ, कई डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों ने इस बीमारी का अनुबंध किया है - उनमें से कई दूसरी बार महानगरों में स्वास्थ्य कर्मियों के बीच संक्रमण विशेष रूप से अधिक रहा है.

9. "सभी कोविड टीके, चाहे वे भारत, इज़राइल, अमेरिका, यूरोप, यूके या चीन से हों, मुख्य रूप से रोग-संशोधित होते हैं. वे संक्रमण को नहीं रोकते हैं. एहतियाती खुराक मुख्य रूप से संक्रमण की गंभीरता को कम करने, अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु, “भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने कहा है.

10. यूके के एक अध्ययन में पाया गया है कि टीके की एक तीसरी खुराक ओमाइक्रोन प्रकार के संक्रमण से अस्पताल में भर्ती होने से 88 प्रतिशत तक सुरक्षा प्रदान कर सकती है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT