आखिर क्यों मंडेला के जन्मदिन (Birthday) को संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने अंतराष्ट्रीय दिवस मनाने का फैसला किया था?

यह दिन लोगों गरीबी से लड़ने के लिए, सांस्कृतिक विविधता और दुनिया भर में शांति और सुलह के प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है.

  • 1022
  • 0

दुनिया में कुछ लोग ऐसे होते हैं जो सबके लिए एक खास तरह की मिसाल बन जाते हैं. शांति के लिए प्रयास करने वाले इस तरह के लोगों की सूची बहुत छोटी है. इसमें एक खास नाम है दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के नेल्सन मंडेला (Nelson Mandela) का. मंडेला ने जीवन भर शांति के लिए और रंगभेद के खिलाफ काम किया उनके अतुलनीय संघर्ष के लिए उनके जन्मदिन को नेल्सन मंडेला इंटरनेशनल डे (Nelson Mandela International Day) के रूप  में मनाया जाता है. 18 जुलाई को मंडेला के जन्मदिवस को मंडेला दिवस भी कहा जाता है.


देश के लिए 67 मिनट

यह दिन लोगों गरीबी से लड़ने के लिए, सांस्कृतिक विविधता और दुनिया भर में शांति और सुलह के प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है. इस दिन को 67 मिनट मंडेला दिन भी कहा जाता है क्योंक मंडेला ने सामाजिक न्याय के लए 67 सालों तक लड़ाई लड़ी थी. इस दिन लोगो को 67 मिनट तक देश के लिए कुछ अच्छा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.


नेल्सन मंडेला पुरस्कार

साल 2014 मे संयुक्त राष्ट्र आम सभा ने नेल्सन मंडेला पुरस्कार शुरू करने की घोषणा की थी. यह हर पांच साल में एक बार दिया जाने वाला पुरस्कार है जो उन लोगों की उपलब्धियों को पहचान देने के लिए दिया जाता है जिन्होंने अपना जीवन मानवता की सेवा में समर्पित कर दिया हो.


संयुक्त राष्ट्र की घोषणा

यह दिन सबसे पहले 18 जुलाई साल 2010 को मनाया गया था जब संयुक्त राष्ट्र ने नवंबर 2009 को आधिकारिक रूप से नेल्सन मंडेला इंटरनेशनल डे की घोषणा की थी. मूल रूप से यह मंडेला का ही विचार था कि उनके जन्मदिन को मंडेला डे की तरह मनाया जाए. अपने 90वें जन्मदिन पर उन्होंने कहा था, “अब समय आ गया है कि नए होथों को बोझ उठाना चाहिए. अब यह आपके हाथों में है.”


2009 से ही शुरुआत

कई समूह ऐसे थे जिन्होंने 18 जुलाई 2009 को ही इस खास दिन को मनाना शुरू कर दिया था. वैश्विक स्तर पर मनाने के लिए दुनिया भर में कला प्रदर्शनी, पैसा जमा करना, स्वयंसेवी कार्यक्रम आयोजित किए गए. इतना ही नहीं इस दिन 46663 कंसर्ट्स और नेल्सन मंडेला फाउंडेशन द्वारा  रेडियो सिटी म्यूजिक हॉल का भी आयोजन किया गया.


2021 की थीम

नेल्सन मंडेला ने दक्षिण अफ्रिका में रंगभेद के खिलाफ बहुत ही लंबा संघर्ष करने के लिए जाना जाता है. उन्हें 27 साल तक जेल में रखा गय था. वे महात्मा गांधी के विचारों को मानते हुए अहिंसा पर विश्वास करते थे. और उन्होंने दक्षिण अफ्रिका में रंगभेद की खिलाफ जेल में रह कर भी संघर्ष नहीं छोड़ा. साल 2021 में नेल्सन मंडेला अंतरराष्ट्रीय दिवस की थीम है, “एक हाथ दूसरे को खाना खिला सकता है.” 

नेल्सन मंडेला अंतरराष्ट्रीय दिवस केवल सार्वजनिक अवकाश के लिए नहीं मनाया जाता है. इसे सामुदायिक सेवा और स्वंयसेवा के जरिए नेल्सन मंडेला के मूल्यों और उनकी महान विरासत को सम्मान देने के दिन के तौर मनाया जाता है. इस दिन 46664 अभियान भी मनाया जा है उनकी कैद के दौरान उनका बिल्ला नंबर था. यह अभियान मूलतः एचआईवी/एड्स के लिए जागरुकता के लिए चलाया गया था. 1995 में चिलरन फंड और 1999 में नेल्सन मंडेला फाउंडेशन की स्थापना की गई थी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT