वायु प्रदूषण से होती है साल भर में कई मौतें, 9 साल कम हो रही ज़िंदगी

वायु प्रदूषण से समय से पहले मौत का सबसे बड़ा चालक पार्टिकुलेट मैटर है: कालिख, ब्लैक कार्बन और जीवाश्म ईंधन से निकलने वाले अन्य कण सांस लेने पर फेफड़ों के ऊतकों में गहराई तक जा सकते हैं.

  • 1826
  • 0

एक नया अध्ययन उस कोण से जलवायु परिवर्तन को एक मोड़ के साथ देखता है. बढ़ते तापमान की मानवीय लागत की गणना करने के बजाय, यह उन लोगों के जीवन का अनुमान लगाता है जिन्हें अल्पावधि में अमेरिकी अर्थव्यवस्था को डीकार्बोनाइज़ करके बचाया जा सकता है. यह पाया गया कि, वायु प्रदूषण को कम करके, स्वच्छ ऊर्जा में संक्रमण से अगले 50 वर्षों में संयुक्त राज्य अमेरिका में लाखों लोगों की अकाल मृत्यु, अस्पताल में भर्ती होने और बीमारी को रोका जा सकता है.

ये भी पढ़ें:-सोनीपत: रेसलर निशा दहिया और उनके भाई की हत्या केस में मुख्य आरोपी गिरफ्तार

वायु प्रदूषण से समय से पहले मौत का सबसे बड़ा चालक पार्टिकुलेट मैटर है: कालिख, ब्लैक कार्बन और जीवाश्म ईंधन से निकलने वाले अन्य कण सांस लेने पर फेफड़ों के ऊतकों में गहराई तक जा सकते हैं, जिससे फेफड़े के रोग और कैंसर हो सकते हैं. कण भी रक्तप्रवाह में घुल जाते हैं और पूरे शरीर में घूमते हैं, हृदय में प्रवेश करते हैं. "स्ट्रोक और दिल का दौरा वास्तव में पार्टिकुलेट मैटर के खराब परिणाम हैं," आरयू कहते हैं. यह संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रति वर्ष 250,000 समय से पहले होने वाली मौतों के लिए या सभी समय से पहले होने वाली मौतों के 5 से 10 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार होने का अनुमान है. समय के साथ, जनसंख्या वृद्धि के कारण वायु प्रदूषण से अधिक लोगों की मृत्यु होगी, विशेषकर शहरों में.

ये भी पढ़ें:-Zika in UP: कानपुर के बाद अब इन शहरों में पैर पसार रहा जीका वायरस

1970 में कांग्रेस द्वारा पारित स्वच्छ वायु अधिनियम का उद्देश्य मानव स्वास्थ्य में सुधार के लिए वायु प्रदूषण को कम करना था। बिजली संयंत्रों और वाहन के निकास से हानिकारक उत्सर्जन को नियंत्रित करके, जो हृदय रोग, अस्थमा और दिल के दौरे का कारण बनता है, हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ और जीवन प्रत्याशा में वृद्धि हुई। वायु गुणवत्ता में सुधार की नीतियां पक्षियों की भी मदद करती हैं। हाल के एक अध्ययन में पाया गया कि स्वच्छ वायु अधिनियम ने पिछले 40 वर्षों में ओजोन प्रदूषण को कम करके 1.5 बिलियन पक्षियों को बचाया - कुल उत्तरी अमेरिकी पक्षी आबादी का लगभग 20 प्रतिशत - जो पक्षियों के फेफड़ों के साथ-साथ उनके खाद्य स्रोतों को भी नुकसान पहुंचाता है


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT