105 साल की उम्र में साक्षरता हासिल करने वाली अम्मा का आज निधन हो गया

105 साल की उम्र में साक्षरता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली अम्मा का आज निधन हो गया.

  • 1757
  • 0

60 साल के बाद अक्सर लोग कहते हैं बस अब हमसे और काम नहीं होगा और ऐसे में अगर पढ़ाई की बात की जाए तो 30 के बाद पढ़ाई करना कितना मुश्किल हो जाता है यह बात आप सभी जानते ही होंगे.  ऐसे केरल से बुजुर्ग महिला की बात सामने आई है जो कि 105 साल की उम्र में साक्षरता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली अम्मा का आज निधन हो गया. कहते हैं ना, पढ़ने की इच्छा आपको आपकी मंजिल तक पहुंचा ही देती है. क्योंकि जहां चाहे वहां रहा है.

अम्मा की उम्र 107 साल थी और उनकी शिक्षा के प्रति लगाव को देखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनकी तारीफ की थी. स्वास्थ्य बिगड़ने के कारण उनका निधन हो गया उन्होंने गुरुवार की रात को अपने घर में अंतिम सांस ली. कोल्लम जिले के प्रक्कुलम की रहने वाली, शताब्दी महिला सशक्तिकरण की दिशा में उनके असाधारण योगदान के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रतिष्ठित नारी शक्ति पुरस्कार प्राप्तकर्ता थी.

अम्मा 2019 में राज्य द्वारा संचालित केरल राज्य साक्षरता मिशन (KSLM) द्वारा आयोजित चौथी कक्षा की समकक्ष परीक्षा को पास करके सबसे उम्रदराज छात्रा बनकर इतिहास रच दिया था. महिला राज्य साक्षरता मिशन द्वारा कोल्लम में आयोजित परीक्षा के लिए उपस्थित हुई थी और कुल 275 अंकों में से 205 और गणित में पूर्ण अंकों के साथ उड़ती हुई निकली थी.

उनकी उन्नत उम्र के कारण, भगीरथी अम्मा को परीक्षा लिखने में कठिनाई हुई और पर्यावरण, गणित और मलयालम पर तीन प्रश्न पत्रों को पूरा करने में तीन दिन लगे. महिला, जो हमेशा अध्ययन और ज्ञान प्राप्त करने के लिए तरसती थी, को अपनी माँ की मृत्यु के बाद खुद को शिक्षित करने का अपना सपना छोड़ना पड़ा क्योंकि उसे अपने छोटे भाई-बहनों की देखभाल करनी थी.

भगीरथी अम्मा ने नौ साल की उम्र में तीसरी कक्षा में औपचारिक शिक्षा छोड़ दी थी. पढ़ाई के प्रति उनके जुनून ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा किसी और से वाहवाही नहीं बटोरी.

मोदी ने भागीरथी अम्मा की कहानी सुनाते हुए पिछले साल अपने रेडियो संबोधन में कहा था कि, "अगर हमें जीवन में प्रगति करनी है तो हमें खुद का विकास करना चाहिए, अगर हम जीवन में कुछ हासिल करना चाहते हैं तो उसके लिए पहली शर्त यह है कि हमारे भीतर का छात्र कभी नहीं मरना चाहिए.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT