दिवाली पर मिलावटी मिठाइयों से रहें सावधान, ऐसे करें पहचान

दिवाली उत्सव, धूमधाम, मस्ती, पूजा, दीप और मिठाई. दीपावली का शायद ही कोई घर होगा जहां मिठाई न हो, शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो इस त्योहार में मुंह मीठा न करता हो, लेकिन मुंह को मीठा करने के लिए आई मिठाइयों में मिलावट हो तो वह आपके और आपके लिए बनेगी घातक

  • 667
  • 0

दिवाली उत्सव, धूमधाम, मस्ती, पूजा, दीप और मिठाई. दीपावली का शायद ही कोई घर होगा जहां मिठाई न हो, शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो इस त्योहार में मुंह मीठा न करता हो, लेकिन मुंह को मीठा करने के लिए आई मिठाइयों में मिलावट हो तो वह आपके और आपके लिए बनेगी घातक हो सकता है. दिवाली पर मिलावटी मिठाइयों का धंधा अंधाधुंध चल रहा है और हमारा मकसद आपको इस मिलावट से बचाना है.

मिठाई में मिलावट कानूनी अपराध

खोये में यूरिया, वाशिंग पाउडर और सफेद रंग, काजू कतली में जहरीला काम, लड्डू में रंगने के लिए कपड़े अपने पसंदीदा बालूशाही में घी वसा! जी हां, यह सच है कि त्योहारों के मौके पर मुनाफाखोर अपना मुनाफा कमाने के लिए हमारे और आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. मिठाई में मिलावट कानूनी अपराध है. खाद्य अपमिश्रण निवारण अधिनियम 1954 के तहत ऐसा करने पर सजा का प्रावधान है, लेकिन इसके बावजूद थोड़ा सा मुनाफा कमाने के लिए ऐसे व्यवसायी लोगों के त्योहारों को बर्बाद करने से बाज नहीं आते.

मिठाइयों में मिलावट

आपको तय करना है कि मिठाई की दुकानों में सजी मिठाइयां नकली हैं या नहीं. नकली मिठाइयाँ कई तरह की बीमारियों का इलाज कर सकती हैं, वे आपको और खासकर आपके छोटों को बीमार कर सकती हैं। नकली मिठाइयों की पहचान कैसे करें, इससे पहले हम आपको बताएंगे कि कौन सी मिठाइयों में मिलावट हो रही है और पुलिस ने ऐसी नकली मिठाइयों को कहां जब्त किया है. अगर आप इन दिनों बाजार में जाएंगे तो आपको तरह-तरह की मिठाइयां देखने को मिल जाएंगी. अलग-अलग रंग, अलग-अलग डिजाइन, मिठाई के व्यापारी ग्राहकों को लुभाने के लिए तमाम कोशिशें कर रहे हैं, लेकिन साथ ही अलग-अलग शहरों से भी मिठाइयों में मिलावट की खबरें आ रही हैं. खाद्य विभाग ने चेकिंग के लिए अलग-अलग जगहों पर टीमें तैनात की हैं. इसी चेकिंग के दौरान पुलिस ने मेरठ के पास चांदीनगर क्षेत्र में तीन क्विंटल सिंथेटिक मिठाई जब्त की.

इस मिठाई को गड्ढा खोदकर उसमें डालकर नष्ट कर दिया गया. पटना के मसौदी बाजार में भी धड़ल्ले से नकली मिठाइयां बिक रही थीं. यहां एल्युमिनियम वर्क लगाकर मिठाई बेची जा रही थी, जो सेहत के लिहाज से बेहद हानिकारक है. यहां से 60 किलो नकली मिठाई जब्त की गई. इसके अलावा कई जगहों से नकली मावा मिलने की भी खबरें आ रही हैं. राजस्थान के पाली में पुलिस ने 250 किलो नकली मावा और कुछ टिन मिलावटी रसगुल्ला बरामद किया है. यह मावा आसपास के शहरों में सप्लाई किया जाता है, जहां से मिठाइयां बनाई जाती हैं. अब सोचिए जब मावा ही नकली होगा तो मिठाई कैसी होगी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT