देश में मौसम का हाल बारिश से बर्फबारी तक बुरा हाल

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में शीतलहर के चलते तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है.

  • 966
  • 0

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में शीतलहर के चलते तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ, मदमहेश्वर, तीसरे केदार तुंगनाथ धाम समेत चोपता, दुगलबिट्टा इलाकों में बर्फबारी जारी है. पर्यटन स्थल चोपता-दुगलबिट्टा में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है. बर्फबारी से मौसम काफी सर्द हो गया है और नए साल का जश्न मनाने आने वाले लोग बर्फबारी का लुत्फ उठा रहे हैं.

ये भी पढ़े :जानिए नए साल से कौन से नियमों में किए जाएंगे बदलाव

पटना : पूर्व मध्य रेलवे के अधिकार क्षेत्र में चलने वाली कई ट्रेनें ठंड और कोहरे के कारण रद्द की जा रही हैं. ठंड के मौसम में रेल यातायात प्रभावित हो रहा है. हर साल कोहरे के मौसम में ट्रेनों के संचालन पर ब्रेक लगता है. कई ट्रेनों की रफ्तार भी धीमी हो जाती है. कुछ ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी भी कम की जा रही है। बता दें कि पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि 1  दिसंबर से 30 मार्च तक पूर्व मध्य रेलवे के विभिन्न स्टेशनों से गुजरने वाली दर्जनों ट्रेनें रद्द रहेंगी.


किन्नौर : हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के किन्नौर में पिछले कुछ दिनों से हिमपात जारी है. वहीं, अब जिले के निचले इलाके में ताजा हिमपात हुआ है. जिले के असरंग, नेसांग, चितकुल, रखम में करीब चार से पांच इंच बर्फबारी दर्ज की गई है. जिससे यहां ठंड काफी बढ़ गई है. भारत-चीन सीमा पर किन्नौर जिले के चितकुल (भारत के अंतिम गांव में हिमपात) से बर्फबारी की तस्वीरें सामने आई हैं. जिसमें देखा जा सकता है कि चितकुल गांव पूरी तरह से बर्फ की सफेद चादर में ढका हुआ है. बर्फबारी से प्रभावित जनजीवन भी प्रभावित हुआ है. अत्यधिक ठंड (हिमाचल के तापमान में गिरावट) के कारण पानी के सभी जल स्रोत भी जम गए हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT