पहाड़ों की बर्फीली हवाओं से फिर शुरु हुई हाड़ कंपाने वाली सर्दी, IMD ने दी चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान में चार से सात डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है. सभी जगह रविवार को शीतलहर से शीतलहर की स्थिती बनी रही.

  • 323
  • 0

पहाड़ो की बर्फीली हवाओं से दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में सर्दी से ठिठुरन हो रही है. कई इलाकों में तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक आ गया है. उत्तर भारत के राज्यों में अगले तीन दिन तक कड़ाके की सर्दी और शीतलहर भी पड़ने के आसार हैं. हालांकि वृहस्पतिवार से पश्चिमी विक्षोभ के आने से राहत मिलेगी. उससे पहले सर्दी अपना सितम ढाती रहेगी. IMD के अनुसार, दिल्ली में लोधी रोड में न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि सफदरजंग में 1.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है. शीतलहर के चलते के जाफरपुर में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस, आयानगर में 3.0 डिग्री सेल्सियस और रिज में 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजस्थान में सबसे कम तापमान 

रविवार को रास्थान के सीकर जिले के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.7 डिग्री सेल्यिस दर्ज किया गया. यह उत्तर भारत का सबसे कम तापमान रहा. चुरु में यह शून्य से 2.5 डिग्री नीचे दर्ज किया गया. जबकि पंजाब के फरीद कोट में शून्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. 

धूप से मिली राहत

दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 17.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. जबकि हवा में नमी का स्तर 31 से 81 प्रतिशत रिकार्ड किया गया. दिन के समय तेज धूप भी खिली, जिससे लोगों को कुछ राहत भी मिली.

यूपी में भी ठंड कर रही परेशान

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में ठंड की वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. एक व्यक्ति ने बताया, "यहां ठंड बहुत पड़ रही है, शीतलहर भी चल रही है. ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा लेते दिखे."

मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने साझा किया आंकड़ा 

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिणी पश्चिमी दिल्ली में स्वचलित मौसम केंद्र उजवा का न्यूनतम तापमान शून्य से 0.1 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग विशेषज्ञ नवदीप दहिया ने ट्वीट करके यह आंकड़ा साझा किया. हालांकि, मौसम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह कहते हुए कि उजवा स्थित स्वचालित मौसम यंत्र "काम नहीं कर रहा है", इसकी पुष्टि करने से इन्कार कर दिया.

तापमान में आई गिरावट 

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान में चार से सात डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है. सभी जगह रविवार को शीतलहर से शीतलहर की स्थिती बनी रही. 

राष्ट्रीय राजधानी में शीतलहर का अलर्ट 

दिल्ली में 21 जनवरी तक येलो अलर्ट जारी किया गया है. सोमवार से बुधवार तक शीतलहर का येलो अलर्ट है जबकि 19 से 21 के दौरान घने कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया गया है। जहां तक सोमवार का पूर्वानुमान है तो सुबह हल्का कोहरा हो सकता है. दिन में आसमान साफ रहेगा. कुछ जगह शीत लहर चलेगी. अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 18 और तीन डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

कश्मीर के ज्यादातर इलाकों में तापमान शून्य से नीचे

कश्मीर में ज्यादातर जगहों पर रात का तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया. श्रीनगर में शनिवार की रात को न्यूनतम तापमान शून्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो शुक्रवार की रात के मुकाबले आधा डिग्री कम था. अधिकारियों ने बताया कि कुपवाड़ा जिले में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. वहीं, अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 10.9 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, जो पिछली रात के मुकाबले पांच डिग्री कम था. जम्मू-कश्मीर का पहलगाम सबसे ठंडा स्थान रहा.

ठंड का ट्रेनों पर भी असर, 13 ट्रेनें चल रही हैं लेट

खराब मौसम का असर भारतीय रेलवे पर भी पड़ा है और कई ट्रेनें लेट चल रही हैं. कोहरे में आई कमी के बावजूद दिल्ली से चलने वाली और दिल्ली आने वाली कई ट्रेनें लेट चल रही हैं. इसमें जयनगर-अमृतसर क्लोन स्पेशल सबसे ज्यादा लेट चल रही है और ट्रेन अपने निर्धारित समय से 8 घंटी की देरी से चल रही है. इसके अलावा विशाखापट्टनम-नई दिल्ली आंध्रा एक्सप्रेस 5.30 घंटे और पुरी-नई दिल्ली 5 घंटे की देरी से चल रही है. कमख्या-दिल्ली और चेन्नई दिल्ली ग्रैंड ट्रंक एक्सप्रेस भी 3.30 घंटे लेट चल रही है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT