दिल्ली से लेकर हरियाणा, पंजाब तक बारिश के आसार, तापमान बढ़ने से ठंड से मिलेगी राहत

भारत मौसम विभाग ने बताया कि उत्तरी भारत के कुछ हिस्सों में चल रही शीतलहर के बीच दिल्ली के सफदरजंग में सुबह 8.30 बजे तक न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस, पालम में न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

  • 275
  • 0

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में बादल छाए हुए हैं. इसके चलते यूपी, बिहार, हरियाणा पंजाब समेत अन्य राज्यों में गुरुवार और शुक्रवार को बारिश के आसार है. बारिश की वजह पश्चिमी विक्षोभ बताया जा रहा है. हालांकि आसमान में बादल छाए रहने से ठिठुरन वाली ठंड से थोड़ी राहत मिलेगी. लेकिन यह क्षणिक राहत होगी. इसके बाद फिर पश्चिमी विक्षोभ के जाने के बाद ही ठंड फिर से कंपाएगी. जिससे 14 जनवरी से फिर से गलन वाली ठंड लौट आएगी और लोगों को तेज सर्दी का एहसास होगा. साथ ही घना कोहरा भी लोगों को परेशान करेगा. 

न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज 

भारत मौसम विभाग ने बताया कि उत्तरी भारत के कुछ हिस्सों में चल रही शीतलहर के बीच दिल्ली के सफदरजंग में सुबह 8.30 बजे तक न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस, पालम में न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पालम और सफदरजंग क्षेत्र में दृश्यता 500 मीटर दर्ज की गई. 

दिल्ली में आज हो सकती है बारिश 

आईएमडी के मुताबिक गुरुवार और शुक्रवार यानी की आज और कल दिल्ली-एनसीआर में बारिश या हल्की बूंदाबादी होने की संभावना है. इसके चलते रात का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री तक जाएगा. इससे लोगों  को ठंड से थोड़ी  राहत मिलेगी. यूपी-बिहार, हरियाणा,पंजाब और पंजाब के कई इलाकों में गुरुवार को घना कोहरा छाया रहेगा. घने कोहरे के चलते  सड़क, रेल और एयर ट्रैफिक के संचालन में दिक्कत हो सकती है. 

2 दिन तक होगी बूंदा बांदी

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 2 दिनों तक बूंदाबांदी करने के बाद पश्चिमी विक्षोभ विदा ले लेगा. इसके बाद बर्फ से ढंके हिमालय की सर्द हवाएं एक बार फिर मैदानी इलाकों की ओर बहने लगेंगी. इसके चलते दिन और रात दोनों के तापमान में अचानक भारी गिरावट आ जाएगी, जिसके प्रभाव से लोग अपने घरों में भी ठंड से ठिठुरने को मजबूर हो जाएंगे. मौसम विभाग का अनुमान है कि 17 जनवरी के आसपास एक और पश्चिम विक्षोभ आ सकता है, जिसके चलते लोग तेज ठंड से राहत महसूस करेंगे. 

घने कोहरे के चलते 229 ट्रेनें हुई प्रभावित 

वहीं तेज ठंड और कोहरे के चलने की वजह से ट्रेनों के लेट और कैंसल होने का सिलसिला जारी है. बुधवार को रेलवे की करीब 229 ट्रेनें कोहरे से प्रभावित रहीं. राजधानी एक्सप्रेस समेत लगभग 100 ट्रेनें 2 से 10 घंटे की देरी से चलीं. इसके चलते लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. कई लोगों की आगे की जर्नी के लिए दूसरी ट्रेन छूट गईं. वहीं कई लोग ट्रेन लेट होने की वजह से अपने काम-धंधे पर समय से रिपोर्ट करने से चूक गए. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT