छत्तीसगढ़ को 4 नए जिले और 18 नई तहसीलों की सौगात, सीएम ने किया ऐलान

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रदेश की जनता को अपने संदेश में प्रदेश की जनता को कई ऐतिहासिक उपहार दिये.

  • 1424
  • 0

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रदेश की जनता को अपने संदेश में प्रदेश की जनता को कई ऐतिहासिक उपहार दिये. मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ राज्य में जिलों के पुनर्गठन, छत्तीसगढ़ के प्रशासनिक विकेंद्रीकरण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए चार नए जिलों मोहला-मानपुर, शक्ति, सारंगढ़-बिलाईगढ़ और मनेंद्रगढ़ के गठन की घोषणा की. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में अब 32 जिले हो जाएंगेअब तक राज्य में 28 जिले थे. उन्होंने राज्य में 18 नई तहसीलों के गठन का भी ऐलान किया. सीएम बघेल ने ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि पर रहने वाले लोगों के कब्जे वाली भूमि को अधिकार देने के लिए 'स्वामी योजना' शुरू करने की भी घोषणा की

हर जिले में महिलाओं के लिए अलग गार्डन की घोषणा

रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में झंडा फहराने के बाद सीएम बघेल ने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी. उन्होंने राज्य में राजस्व संबंधी कार्यों की जटिलता को दूर करने के लिए सभी जिला मुख्यालयों और नगर निगमों में महिलाओं के लिए 'मिनिमाता' के नाम पर धर्मांतरण, उद्यानों के विकास और आयु-उन्मूलन की प्रक्रिया को आसान बनाने की घोषणा की.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के लोगों को रियायती दरों पर दवाएं उपलब्ध कराने के लिए शहरी क्षेत्रों में लागू 'मुख्यमंत्री सस्ती दवा योजना' अब 'श्री धनवंतरी योजना' के नाम से जानी जाएगी, उन्होंने बिजली कंपनियों में विभिन्न पदों पर 2 हजार 500 से अधिक कर्मियों की भर्ती और 'डायल 112' सेवा की उपयोगिता को देखते हुए घोषणा की कि अब इसका विस्तार पूरे राज्य में किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि अधिकारियों को अधिकार प्रदान करने के लिए राज्य में स्वामित्व योजना शुरू करने की घोषणा की.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT