कांग्रेस की भारत जोड़ो पदयात्रा आज से होगी शुरु

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज से बड़ी पैदल यात्रा पर निकल रहे हैं. आज वे कांग्रेस की भारत जोड़ो पदयात्रा की शुरुआत करेंगे.

  • 397
  • 0

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज से बड़ी पैदल यात्रा पर निकल रहे हैं. आज वे कांग्रेस की भारत जोड़ो पदयात्रा की शुरुआत करेंगे. कांग्रेस के इस यात्रा का मकसद जनता के बीच जाकर सीधे संवाद करना तथा 'आर्थिक विषमता, सामाजिक ध्रुवीकरण, और राजनीतिक केन्द्री करण, के खिलाफ मुहिम छेड़ने का है.और विचारों की लड़ाई में मजबूत बनना भी है. कांग्रेस के इस 'भारत जोड़ो यात्रा' कि शुरुआत तमिलनाडु के कन्याकुमारी से होगी और यह य़ात्रा कश्मीर तक 3750 किलोमीटर का सफर तय करेगी. कांग्रेस की इस यात्रा में करीब पांच महीने लगेंगे. 

यात्रा का मकसद राजनैतिक लाभ नहीं

कांग्रेस का कहना है कि यह पद यात्रा भले ही राजनीतिक है लेकिन इसका मकसद राजनीतिक लाभ लेना नहीं है. यह यात्रा देश को जोड़ने के लिए शुरु की गई है. राहुल गांधी ने गत चार सितंबर को दिल्ली के रामलीला मैदान में कांग्रेस की ‘महंगाई पर हल्ला-बोल’ रैली में इस यात्रा को लेकर कहा था 'मौजूदा समय में विपक्ष के पास जनता से सीधा संवाद करने अलावा कोई रास्ता नहीं बचा है क्योंकि संवैधानिक संस्थाओं पर मोदी सरकार का नियंत्रण है तथा मीडिया के एक बड़े हिस्से पर भी दबाव है. ऐसे में यह यात्रा निकाली जा रही है.

यात्रा में शामिल नेताओं को हिदायत 

बता दें कि कांग्रेस की पद यात्रा में शामिल होने वाले नेताओं  को पार्टी ने हिदायत दी है कि, पद यात्रा में शामिल होने वाला कोई भी नेता यात्रा के दौरान किसी होटल में नही ठहरेगा. पद यात्रा में शामिल होने वाले सभी लोगों के ठहरने के लिए पार्टी के द्वारा विषेश व्यवस्था की गई है. 

राहुल गांधी के लिए व्यवस्था 

कांग्रेस के भारत जोड़ो पद यात्रा में शामिल सभी यात्रीयों के रुकने के लिए कंटेनर की व्यवस्था की गई है. जिसमें रात में सभी लोग सो सकेंगे. लेकिन सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए राहुल गांधी के लिए अलग कंटेरन की सुविधा की गई है. जिसमें सिर्फ राहुल गांधी रहेंगे.

यात्रा की 10 महत्वपूर्ण बाते

1. कांग्रेस की भारत जोड़ा यात्रा में यात्री रोजाना 6 से 7 घंटे पैदल चलेंगे.

2. पद यात्रा करने वाले यात्रियों के दो बैच बनाए गए हैं. सुबह का बैच सुबह 7 बजे से 10.30 बजे तक और शाम का बैच 3.30 बजे से शाम 6.30 बजे तक चलेगा. रोजाना करीब 22 से 23 किमी पैदल चलने की योजना बनाई गई है. शाम का बैच खास होगा क्योंकि इसमें जनभागीदारी देखने को मिलेगी.

3.यात्रा के दैरान कोई भी यात्री किसी होटल में नहीं ठहरेगा.  यात्रीयों को रात में रुकने के लिए कंटेनर की व्यवस्था की गई है. यात्रा के दौरान करीब 60 कंटेनर मौजूद रहेंगे. कुछ कंटेनर में स्लीपिंग बेड, टॉयलेट और एसी की भी व्यवस्था होगी.

4.सुरक्षा कारणों को देखते हुए राहुल गांधी एक कंटेनर में अकेले रहेंगे जबकि दूसरे नेता कंटेनर में साथ रहेंगे. प्रत्येक दिन यात्रा की समाप्ति के बाद नई जगह पर गांव की शक्ल में कंटेनर लगे रहेंगे. यात्री सड़क पर ही खाना खाएंगे.

5. पद यात्रीयों के लिए कंटेनर की व्यवस्था इसलिए की गई है ताकि मौसम बदलने पर यात्रीयों को दिक्कत का सामना न करना पड़े. 150 दिन की यात्रा के दौरान कई जगहों पर मौसम बदल सकता है.

6. यह यात्रा केरल में 18 दिन और कर्नाटक में 21 दिन तक चलेगी. जिस दिन पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा, उस दिन यात्री कर्नाटक में होंगे.

7. भारत जोड़ो यात्रा में सबसे ज्यादा उम्र के सदस्य 58 वर्षीय विजेंद्र सिंह महलावत हैं, जो राजस्थान के कांग्रेस नेता हैं. वहीं सबसे कम उम्र के सदस्य 25 साल के आजम जोम्बला और बेम बाई हैं. दोनों अरुणाचल प्रदेश से हैं.

8. कन्हैया कुमार, पवन खेड़ा भी राहुल गांधी की यात्रा टीम का हिस्सा हैं. भारत जोड़ो यात्रा में लगभग 30 प्रतिशत महिलाएं हैं.

9. रूट मैप के अनुसार, भारत जोड़ो यात्रा देश के 20 प्रमुख स्थानों कन्याकुमारी, तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, नीलांबुर, मैसूर, बेल्लारी, रायचूर, विकाराबाद,  नांदेड़, जलगांव जमोद, इंदौर, कोटा, दौसा, अलवर, बुलंदशहर, दिल्ली, अंबाला, पठानकोट, जम्मू, श्रीनगर को छुएगी.

10. कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 150 दिनों में यात्री 3750 किलोमीटर की दूरी को तय करेंगे.





RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT