Covid-19: भारत में राष्ट्रव्यापी स्तर पर वैक्सीनेशन ड्राई रन हुआ लॉन्च, जानें इसके मुख्य बिंदु यहां

20 दिसंबर को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी परिचालन दिशानिर्देशों के बाद टीका परिचय की योजना बनाई जाएगी।

  • 1015
  • 0
भारत में जोरों से कोरोनोवायरस वैक्सीन का इंतजार जारी है, भारत में शनिवार यानि आज से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड -19 टीकाकरण अभियान की मॉक ड्रिल शुरू करने की तैयारी जारी हो गई है। इस अभियान के जरिये वैक्सीन का परीक्षण करके सैकड़ों-लाखों लोगों को शॉट देने की क्षमता और तत्परता का आकलन किया जा रहा है।
सरकार ने पहले से ही 28-29 दिसंबर को चार राज्यों में आठ जिलों में दो दिवसीय पायलट कोविड -19 टीकाकरण अभियान का सफलतापूर्वक संचालन किया गया, लेकिन शनिवार को सभी राज्यों की राजधानियों को कवर करते हुए, कुछ राज्यों ने प्रक्रिया का परीक्षण भी किया।

वैक्सीन ड्राई रन के लिए कुछ मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं
अभ्यास सभी राज्यों में कम से कम तीन सत्र स्थलों में आयोजित किया जाएगा।
एक संबंधित चिकित्सा अधिकारी प्रभारी तीन-सत्र साइटों में से 25 परीक्षण लाभार्थियों या स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की पहचान करेगा।
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कुछ 96,000 वैक्सीनेटरों को प्रशिक्षित किया गया है। इनमें से, 2,360 प्रतिभागियों को प्रशिक्षकों के राष्ट्रीय प्रशिक्षण और 719 जिलों में जिला-स्तरीय प्रशिक्षण के साथ 57,000 से ज्यादा प्रशिक्षित किया गया है।
20 दिसंबर को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी परिचालन दिशानिर्देशों के बाद टीका परिचय की योजना बनाई जाएगी।
राष्ट्रीय राजधानी में स्वास्थ्य मंत्री ड्राई रन की निगरानी करेंगे। यह जगह शाहदरा का गुरु तेग बहादुर अस्पताल, दरियागंज का शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और द्वारका का वेंकटेश्वर अस्पताल बनाया गया है
सभी साइटों में तीन कमरे का सेटअप होगा - एक प्रतीक्षालय, एक टीकाकरण कक्ष और एक अवलोकन कक्ष।
चार लोगों की एक टीम - एक व्यक्ति दस्तावेजों की जांच करने के लिए, एक लाभार्थियों के पंजीकरण की जांच करने के लिए, एक व्यक्ति की निगरानी करने के लिए, और एक भीड़ को नियंत्रित करने के लिए - मौजूद रहेगा।
टीमों के पास एक वैक्सीन वाहक होगा, जिसका उपयोग वैक्सीन को उन तापमान पर परिवहन करने के लिए किया जाएगा, जिन्हें कोल्ड चेन पॉइंट से टीकाकरण स्थलों तक संग्रहीत किया जाना है।
नागपुर, महाराष्ट्र पुणे,नंदुरबार और जालना में ड्राई रन बनाएगा।  पूर्वी सिंहभूम, पाकुड़, झारखंड रांची, पलामू, चतरा और में ड्राई अभियान चलाया जाएगा। बेंगलूरु शहरी, बेलागवी, कालाबुरागी, मैसूरु, और शिवमोग्गा कर्नाटक में शुष्क दौर से गुजरेंगे। तमिलनाडु चेन्नई, नीलगिरी, तिरुनेलवेली, तिरुवल्लुर और कोयम्बटूर में ड्राई रन का आयोजन करेगा। केरल में, सूखा रन तिरुवनंतपुरम, इडुक्की, पलक्कड़ और वायनाड में आयोजित किया जाएगा।
इस बीच, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोरोनोवायरस वैक्सीन के लिए SII आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण आवेदन को शुक्रवार को राष्ट्रीय विशेषज्ञ नियामक की विषय विशेषज्ञ समिति से मंजूरी मिल गई। हालांकि, ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया इस मामले पर अंतिम फैसला लेगा। केंद्रीय ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन ने टीकों के अनुमोदन से पहले तीन बार मुलाकात की थी।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT