अगले शैक्षणिक सत्र में बदल सकता है CBSE Exam का पैटर्न, दो की जगह इतने लंबे समय में होगी परीक्षा

कोरोना के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षा दो टर्म में कराने का फैसला किया है. लेकिन अगले शैक्षणिक सत्र में इसमें बदलाव हो सकता है.

  • 1104
  • 0

कोरोना के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षा दो टर्म में कराने का फैसला किया है. लेकिन अगले शैक्षणिक सत्र में इसमें बदलाव हो सकता है. इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के मुताबिक शैक्षणिक सत्र 2022-23 में बोर्ड की ओर से एक ही टर्म में परीक्षा कराई जा सकती है. इस बारे में अभी तक बोर्ड की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है. बता दें कि इस शैक्षणिक सत्र में पहले सत्र की परीक्षा नवंबर-दिसंबर में हुई थी जबकि टर्म-2 की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू होंगी.

घोषित किया जा सकता है

रिपोर्ट के मुताबिक इस संबंध में जल्द ही बोर्ड के अधिकारी घोषणा कर सकते हैं. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि एकल परीक्षा पैटर्न को बहाल करने के लिए बोर्ड एक बार फिर फैसला ले सकता है. टर्म-2 की परीक्षा समाप्त होने के बाद भी इसकी घोषणा की जा सकती है.

सिलेबस पैटर्न में कोई कटौती नहीं होगी

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक शैक्षणिक सत्र की परीक्षा दो टर्म में कराने का फैसला कोरोना वायरस को देखते हुए लिया गया है. लेकिन अब ऑनलाइन स्कूलों को बंद कर ऑफलाइन परीक्षा और स्कूलों पर फोकस है, जिससे परीक्षा का पैटर्न भी बदल सकता है. वहीं, सिलेबस पैटर्न की बात करें तो इस बार बोर्ड ने सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती की है. लेकिन अगर परीक्षा एक ही टर्म में आयोजित की जाती है, तो सिलेबस के संबंध में कोई कटौती नहीं की जाएगी. स्कूलों को पूरा सिलेबस पढ़ाना होगा.

ग्रेडिंग सिस्टम लागू हो सकता है

बोर्ड ने इस बार अलग-अलग टर्म के नतीजे भी घोषित किए. लेकिन अगर कोई परीक्षा पैटर्न लागू होता है तो छात्रों के अंक पहले की तरह ग्रेडिंग सिस्टम के आधार पर दिए जाएंगे. यानी एक बार फिर से ग्रेडिंग सिस्टम लागू किया जा सकता है. हालांकि, यह स्पष्ट कर दें कि अभी तक बोर्ड की ओर से इस संबंध में कोई जानकारी जारी नहीं की गई है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT