Assembly Elections Dates: बंगाल और केरल में होंगे इस दिन चुनाव, 2 मई को आएंगे इन राज्यों के परिणाम

चुनाव आयोग की तरफ से पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा चुका है। इसको लेकर आज पीसी की गई थी।

  • 1353
  • 0

चुनाव आयोग की तरफ दिल्ली में मौजूद विज्ञान भवन में आज 4:30 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई गई थी। इसमें पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी विधानसभा चुनाव  की तारीखों का ऐलान किया गया है। यहां जानिए सभी राज्यों में कब-कब होने वाले हैं चुनाव।

5: 26 PM- 8 चरणों में पश्चिम बंगाल के मतदान होने वाले हैं। 27 मार्च को पहला मतदान होगा, दूसरा 1 अप्रैल, तीसरा चरण 6 अप्रैल, चौथा चरण 10 अप्रैल, पांचवा चरण 17 अप्रैल, छठा चरण 22 अप्रैल, सातवां 26 अप्रैल और आठवां चरण 29 अप्रैल। जबकि मतगणना की तारीफ 2 मई है।

5:24 PM- केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में एक ही चरण में चुनाव होने वाले हैं। परिणाम 2 मई को आएंगे। 

मतदान की तारीख: 6 अप्रैल

मतगणना की तारीख: 2 मई को आएंगे नतीजे।

5: 23 PM- तमिलनाडु और केरल में एक ही चरण में मतदान होंगे वो भी 6 अप्रैल को। इसके अलावा मतगणना दो मई को होगी। इसी तरह से केरल में भी 6 अप्रैल को ही मतदान होगा।

5:19 PM- असम में विधानसभा चुनाव 3 चरणों में होने वाले है। वोटों की गिनती 2 मई को होगी।

पहला चरण---47

चुनाव की अधिसूचनाः 2 मार्च 

नामांकन की आखिरी तिथिः 9 मार्च

नामांकन पत्रों की जांचः 10 मार्च

नाम वापसी की तिथिः 12 मार्च

चुनाव की तारीख: 27 मार्च

मतगणना की तारीख: 2 मई को आएंगे नतीजे

5:11 PM- चुनाव आयोग की तरफ से ये कहा गया है कि राजनीतिक दल अपने अपराधिक रिकॉर्ड वाले उम्मीदवार को लेकर लोकल अखबार, चैनल और अपनी वेबसाइट पर जानकारी साझा करेंगे। ताकि जनता को पता हो कि कैसा उम्मीदवार उनके यहां से खड़ा है।

4:58 PM- चुनाव आयोगी ने अपनी ओर से कहा कि चुनावे के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए जाएंगे। इसमें मतदाता अपना नाम सूची में तलाश सकते हैं।

4: 58 PM- सुनील अरोड़ा की तरफ से कहा गया है कि चुनाव के वक्त नियमों का पालन जरूरी है। घर-घर चुनाव प्रचार के लिए 5 लोगों के साथ जाने की ही इजाजत है। उन्होंने ये भी कहा कि ऑनलाइन नामांकन की भी सुविधा उपलब्ध है। रैली के लिए मैदान तय होंगे। सुरक्षा बल एडवांस ही भेजे जा रहे हैं। बंगाल ही नहीं वो भी सभी राज्यों में।

4: 50 PM- सीईसी सुनील अरोड़ा ने अपनी बात रखते हुए कहा कि 31 मई को असम की विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो जाएगा। वही, 24 मई को तमिलनाडु विधानसभा का कार्यकाल खत्म होगा। 824 सीटों पर मतदान होगा। साथ ही 

मतदान का समय एक घंटा बढ़ाएंगे।

4:39 PM- मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा की तरफ से कहा गया है कि मतदाताओं की सुरक्षा, मजबूत और जागरूक रखना हमारा सबसे बड़ा काम है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि अब ये पांच विधानसभा चुनाव ज्यादा चुनौती भरे हैं।

4: 37 PM- सुनील अरोड़ा का कहना है कि 2021 ने वैश्विक समुदाय की एकजुटता और समझ में लचीलापन आया है। ऐसे में कोरोना को ही ध्यान में रखते हुए चुनाव किए जाएंगे।

4: 33 PM- चुनाव आयोग की पीसी हुई शुरु, मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ ने शुरु की पीसी।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT