अंधेरे में डूबा पूरा पाकिस्तान, इस्लामाबाद से लेकर कराची तक बिजली गुल होने मचा हाहाकार

पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय तक को इस बयान पर जारी करना पड़ा, सरकार ने कहा है कि मेंटेनेंस का काम तेजी से चल रहा है. उम्मीद है जल्द ही सप्लाई शुरू हो जाएगी. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक यह मास पावर कट नेशनल ग्रिड में खराबी आने के बाद हुआ है.

  • 327
  • 0

तंगहाली और आर्थिक संकट से झेल रहे पाकिस्तान की परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही है. सोमवार सुबह पाकिस्तान में मास पावर कट हो गया है. देश के इस्लामाबाद, कराची और मुल्तान क्षेत्र  के 22 जिलों में इस वक्त बिजली की सप्लाई रुक गई है. अधिकारियों ने कहा कि वे मामले की जांच कर रहे हैं. खबरों के अनुसार ट्रांसमिशन लाइनों में तकनीकी खराबी के चलते सिंध, खैबर पख्तूनख्वा, पंजाब और राजधानी में बिजली ठप्प हो गई है.

ऊर्जा मंत्रालय ने जारी किया बयान

इतना ही नहीं पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय तक को इस बयान पर जारी करना पड़ा, सरकार ने कहा है कि मेंटेनेंस का काम तेजी से चल रहा है. उम्मीद है जल्द ही सप्लाई शुरू हो जाएगी. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक यह मास पावर कट नेशनल ग्रिड में खराबी आने के बाद हुआ है. बिजली न होने से मेट्रो सेवा भी प्रभावित हुई है जिससे यात्रियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. नेशनल ग्रिड सिस्टम में यह खराबी सुबह 7:34 बजे गड़बड़ी दर्ज की गई. इस्लामाबाद बिजली सप्लाई कंपनी के 117 ग्रिड स्टेशनों की बिजली सप्लाई भी बाधित हुई है जिससे पूरा शहर और रावलपिंडी भी अंधेरे में डूब गए हैं.

22 जिलों में बिजली का संकट 

पाकिस्तान के मंत्रालय के बयान से पहले ही वहां की कई कंपनियों ने बिजली गुल होने की बात सोशल मीडिया पर लोगों को बतानी शुरू कर दी थी. क्वेटा इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी (QESCO) के मुताबिक सिंध के गुड्डू क्षेत्र से क्वेटा जाने वाली दो ट्रांसमिशन लाइन ट्रिप हो गईं. इसके चलते क्वेटा समेत बलूचिस्तान के 22 जिलों में बिजली संकट खड़ा हो गया है. कराची के कई इलाकों में भी बिजली गुल हुई है. 

3.30 रुपये प्रति यूनिट हुई बिजली दरों में बढ़ोत्तरी

पाकिस्तान के लिए यह मास पावर कट किसी आफत से कम नहीं है. अभी हाल ही में यह जानकारी सामने आई थी कि पाकिस्तान बिजली संकट से जूझ रहा है. पाकिस्तान की नेशनल इलेक्ट्रिक पावर रेगुलेटरी अथॉरिटी ने कराची शहर में बिजली की दरों में 3.30 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की थी. इसके अलावा अलग-अलग कंज्यूमर कैटेगरी के लिए बिजली दरों में 1.49 रुपये से 4.46 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी हुई थी. 

आटा के संकट से भी जूझ रहा है पाकिस्तान 

बता दें कि पाकिस्तान में गेहूं की फसल बर्बाद होने के बाद आटा बेहद महंगा हो गया है न सिर्फ आटा बल्कि दाल और तेल खरीदने के लिए भी लोग संघर्ष कर रहे हैं. बिजली सप्लाई का हाल कई महीनों से खराब है. पाकिस्तान सरकार ने लंबी कटौती से बचने और बिजली की किल्लत से निपटने के लिए बाजारों को रात 8 बजे ही बंद करने का आदेश दिया है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT