20 सालों में प्राकृतिक आपदाओं ने बदली दुनिया की सीरत, जानिए भारत को मिली कौन-सी रैकिंग

कोरोना वायरस से बड़ी भी एक समस्या पिछले 20 सालों से पूरा विश्व झेल रहा है।

  • 3372
  • 0

भारत में इस वक्त सिर्फ कोरोना  वायरस की वजह से ही सब कुछ खराब नहीं हो रहा है। बल्कि प्राकृतिक आपदा से वो पिछले 20 साल से गुजर रहा है। अब आप चाहे देश के राज्य बिहार की बात करें या फिर हैदराबाद की। भारी बारिश के चलते हैदारबाद में इस समय लोग काफी कुछ झेल रहे हैं।  यहां अभी तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन यूनाइटेड नेशंस ऑफिस फॉर डिजास्टर रिस्क रिडक्शन की एक रिपोर्ट सामने आई है उसमे कहा गया है कि चीन और अमेरिका के बाद भारत पिछले 20 सालों से प्राकृतिक आपदा के मामले में तीसरे नंबर पर है, जिसके चलते काफी मानवीय  और आर्थिक नकुसान हुआ है।

यदि अतंर्राष्ट्रीय स्तर पर आर्थिक नुकसान की बात करें तो वो दो दशक मेंं 3 ट्रिलियन है। इसके लिए की गई स्टडी में देशों ने जो नुकसान का ब्योरा दिया था  उसे नजरअंदाज किया गया है। वही अध्ययन में पाया गया कि आपदाओं के चलते लगभग 1.23 मिलियन लोगों की जान गई। इतना ही नहीं 4.3 बिलियन लोग प्रभावित हुए हैं। साथ ही 2 ट्रिलियन का नुकसान हुआ।

रिपोर्ट के मुताबिक चीन में 577 प्राकृतिक तबाही, अमेरिका में 467 प्राकृतिक नुकसान और भारत में इससे संबंधित 321 नुकसान  देखने को मिले है। इसमें 2000 से 2019 के बीच के आकडों का इस्तेमाल करके रिजल्ट निकाला गया है। इस लिस्ट में 10 देशों में से 8 एशियाई देश शामिल हैं। आपको ये जानकार हैरानी होगी कि पिछले 20 सालों में 348 प्राकृतिक आपदाओं का सामना इस धरती ने किया है। जिसके चलते कई नुकसान हुए हैं। इतने सालों में तो अब बाढ़ की संख्या दोगुनी हो गई है  यानी 6 हजार से अधिक। जोकि 1980-1999 के मुकाबले काफी ज्यादा है जोकि 3,656 थीं। 

इस पूरे मामले पर चिंता जताते हुए यूएनडीआरआर के प्रमुख मामी मिज़ुटोरी ने अपनी बात रखते हुए कहा, "हमने जानबूझकर विनाश करते हैं। यह केवल एक निष्कर्ष निकलता है जब पिछले 20 वर्षों में आपदा की घटनाओं को हम जब देखते हैं।" उन्होंने सरकार से कहा है कि वो आपदा से जुड़े नुकसान को कम करने वाली योजनाओं पर भी काम करें। साथ ही ये भी अपील की है कि वो ऐसा पहचान प्रणाली में इंवेस्ट करे जिसके चलते समय रहते ही आपदा से जुड़ी परेशानी का पता लगाया जा सकें।

जानिए क्या है हैदराबाद की स्थिति 

हैदारबाद के अंदर आसपास के सभी इलाके बुरी तरह से प्रभावित होते हुए दिखाई दिए है। उन तमाम इलाकों में दम्मीगुडा से लेकर अट्टापुर मेन रोड शामिल है। वहीं, भारी बारिश के चलते इतना पानी भर गया है कि लोग अपने घरों से बाहर भी नहीं आ पा रहे हैं। इस परिस्थिति में बचाव कार्यकर्ता अपने काम में पूरी तरह से जुटे हुए नजर आ रहे हैं। वहीं, बंदलागुड़ा के मोहम्मदिया हिल्स में बारिश के चलते दीवार गिरने की वजह से 9 लोगों की मौत हो गई। इसके बाद से कुछ और मामले ऐसे आ चुके हैं।


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT