भगवान कृष्ण के बारे में शीर्ष 6 तथ्य जो आप शायद नहीं जानते होंगे

अधिकांश लोग दावा करते हैं कि वे उनसे और उनकी कहानियों से अच्छी तरह वाकिफ हैं, लेकिन कृष्ण के बारे में और भी कई तथ्य हैं जिनके बारे में उन्हें जानकारी नहीं है

  • 1721
  • 0

अधिकांश लोग दावा करते हैं कि वे उनसे और उनकी कहानियों से अच्छी तरह वाकिफ हैं, लेकिन कृष्ण के बारे में और भी कई तथ्य हैं जिनके बारे में उन्हें जानकारी नहीं है. यहाँ पौराणिक पौराणिक चरित्र भगवान कृष्ण के बारे में कुछ बातें हैं जो आप शायद नहीं जानते होंगे. 

1. उनकी त्वचा का रंग गहरा था, नीला नहीं

आराध्य भगवान, कृष्ण ने मानव जाति पर एक महान प्रभाव डाला है. कृष्ण "सर्व-आकर्षक" का प्रतीक हैं, उन्हें अपने सर्वश्रेष्ठ सौंदर्य के लिए जाना जाता था. भगवान कृष्ण के बारे में एक दिलचस्प बात जो ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं, वह यह है कि उनका रंग गहरा नीला नहीं था. हालाँकि कृष्ण को आमतौर पर चित्रों और मूर्तियों में नीले रंग के रूप में चित्रित किया जाता है, लेकिन उनकी वास्तविक त्वचा का रंग गहरा था. ऐसा माना जाता है कि उनकी सर्व-समावेशी, चुंबकीय आभा नीले रंग की थी और इसीलिए उन्हें आमतौर पर नीले रंग के रूप में चित्रित किया जाता है.


2. कृष्ण की 16, 100 पत्नियां थीं

कृष्ण की  16, 100  पत्नियाँ थीं, जिनमें से आठ उनकी प्रमुख पत्नियाँ थीं, जैसे रुक्मणी, सत्यभामा, जाम्बवती, नागनजिती, भद्रा, कालिंदी, लक्ष्मण और मित्रविन्द। रुक्मणी देवी लक्ष्मी का अवतार थीं, जिनसे कृष्ण ने उन्हें अपने रिश्तेदारों से बचाने के लिए शादी की थी। शेष 16,100 पत्नियों को कृष्ण ने नरकासुर से बचाया था. उसने राक्षस को मार डाला और उन सभी महिलाओं को छोड़ दिया जिन्हें जबरन उसके स्थान पर रखा गया था.


3. वह बहुधर्म में है

सभी का मानना था कि भगवान कृष्ण 'भगवान का अवतार' थे. और हिंदू धर्म में एक प्रमुख देवता भी हैं और विभिन्न दृष्टिकोणों में हिंदू धर्म की कई परंपराओं में पूजा करते हैं. हिंदू धर्म के अलावा, भगवान कृष्ण एक अन्य धर्म का भी हिस्सा हैं जिसे जैन धर्म कहा जाता है. उन्हें वासुदेव नामक त्रय में से एक के रूप में जाना जाता है. बौद्ध धर्म में भी, वह जातक कथाओं का एक हिस्सा है जहाँ उसे एक राजकुमार के रूप में दर्शाया गया है जो अपने दुष्ट मामा कंस को मारता है और जम्बूदिवा पर शासन करने के लिए सभी राजाओं को मारकर खुद को महान साबित करता है.


4. हिंदू शास्त्रों में राधा का कोई रिकॉर्ड नहीं है

हालांकि राधा कृष्ण की कहानियों को दुनिया के सबसे महान प्रेम में से एक माना जाता है. लेकिन आश्चर्यजनक रूप से महाभारत और श्रीमद्भागवतम सहित किसी भी प्राचीन ग्रंथ में राधा का उल्लेख नहीं है. यहां तक कि भगवान कृष्ण के जीवन पर आधारित पुस्तक हरिवंशम में भी राधा का कोई अभिलेख नहीं है.


5. कृष्ण का संबंध एकलव्य और द्रौपदी से था

द्रौपदी को देवी पार्वती का अवतार माना जाता है, जबकि कृष्ण, अवतार भगवान विष्णु जो देवी पार्वती के भाई हैं. इसलिए ऐसा माना जाता है कि भगवान कृष्ण और द्रौपदी भाई-बहन थे. एकलव्य एक कुशल धनुर्धर है जो देवशरवु का पुत्र था जो वासुदेव का भाई था. भगवान कृष्ण ने उन्हें द्रोणाचार्य से बदला लेने के लिए पुनर्जन्म लेने का वरदान दिया, जिन्होंने एकलव्य को अपना दाहिना अंगूठा काट दिया। एकलव्य को धृष्टद्युम्न के रूप में पुनर्जन्म दिया गया है, जिन्होंने द्रोणाचार्य का सिर काटने के एकमात्र उद्देश्य के लिए बनाई गई यज्ञ अग्नि से बाहर कदम रखा था.


6. कृष्ण की मृत्यु का कारण बने श्राप

कुरुक्षेत्र युद्ध में गांधारी के सभी 100 बच्चे मारे गए. जब कृष्ण उनकी शोक संवेदना व्यक्त करने के लिए उनके पास पहुंचे, तो दुखी मां ने उन्हें यदु वंश के साथ शाप दिया कि वे दोनों 36 साल में गिर जाएंगे. गाथा दुर्वासा कृष्ण की उपस्थिति में खीर खा रही थी. उन्होंने कृष्ण से शेष खीर को अपने पैरों पर लगाने को कहा. कृष्ण इसे अपने शरीर पर लगाने के लिए सहमत हुए, लेकिन उनके पैर नहीं, क्योंकि वे जमीन पर आराम कर रहे थे. इसलिए, उसने उसे शाप दिया कि वह उसके पैरों से मर जाएगा. जैसे ही गांधारी के श्राप के बाद यादव वंश ने अपना विनाश किया, कृष्ण एक पेड़ के नीचे योग समाधि में चले गए। कृष्ण के पैर को एक शिकारी जारा ने गलती से एक जानवर समझ लिया था और उस शिकारी ने उसके पैर में एक तीर मार दिया था. जब उन्हें अपनी गलती का एहसास हुआ, तो उन्होंने क्षमा मांगी लेकिन कृष्ण ने खुलासा किया कि त्रेतायुग में, कृष्ण राम थे और उन्होंने बाली पर पीछे से गोली मारकर हमला किया था और अब अपने कर्म का फल भोग रहे हैं. अब, जरा बाली का अवतार है और कृष्ण को मारने के लिए नियत था.


अंतिम कुछ शब्द

अपनी बांसुरी से सभी का दिल चुरा लेने वाले भगवान कृष्ण सभी सुंदर लड़कियों के प्रशंसक हैं. अब, आप ब्लू गॉड के बारे में उन छिपे हुए तथ्यों से अवगत हैं, जो आपके बारे में आपके ज्ञान को और बढ़ा सकते हैं. एक दिव्य प्रेमी का जन्मदिन निकट ही है! आइए एकजुट हों और ढेर सारी मुस्कान के साथ प्यार के भगवान के विशेष दिन का जश्न मनाएं.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT