Covid 19: तीसरी लहर की आहट, मुंबई में बुधवार को 532 संक्रमण का आंकड़ा किया पार

मुंबई ने बुधवार को 532 कोरोनावायरस संक्रमणों के साथ 500 का आंकड़ा पार कर लिया. 15 जुलाई के बाद यह पहला मौका है जब शहर में एक दिन में 500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं.

  • 1245
  • 0

यह वर्ष का वह समय है. भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई अपने प्रिय भगवान गणपति के स्वागत के लिए तैयार हो रही है. कल से शुरू होने वाले गणेशोत्सव के साथ मैक्सिमम सिटी में लोगों की आवाजाही अधिक देखने को मिलेगी. जबकि बीएमसी ने गणेश पंडालों के लिए नए कोविड दिशानिर्देश जारी किए हैं और 'शोभा यात्रा' में भाग लेने वाले भक्तों की संख्या को प्रतिबंधित किया है, स्वास्थ्य विशेषज्ञ शहर में नए कोविड मामलों में लगातार वृद्धि से चिंतित हैं. अगर हम दैनिक केसलोएड को देखें, तो मुंबई ने बुधवार को 532 कोरोनावायरस संक्रमणों के साथ 500 का आंकड़ा पार कर लिया. 15 जुलाई के बाद यह पहला मौका है जब शहर में एक दिन में 500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र में टेस्ट पॉजिटिविटी रेट में भी मामूली बढ़ोतरी हुई है.

कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे उच्च मामलों का कारण उच्च स्तर का परीक्षण है. दूसरों का मानना ​​है कि यह तीसरी लहर है जिसकी सभी ने भविष्यवाणी की थी. महाराष्ट्र भी इस स्थिति से संज्ञान ले रहा है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि समाज, विशेष रूप से राजनीतिक दलों को ऐसे आयोजनों से बचना चाहिए जो भारी भीड़ को आकर्षित करते हैं.

भारत ने मंगलवार को दैनिक कोरोनावायरस मामलों में एक दिन की गिरावट देखी. केंद्र द्वारा जारी स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया है कि भारत ने पिछले 24 घंटों में 31,222 नए कोविड -19 संक्रमण दर्ज किए. हालांकि, दैनिक कोविड मृत्यु दर में वृद्धि हुई थी. सरकारी आंकड़े कहते हैं कि देश में एक दिन के अंतराल में 290 लोगों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण और इससे संबंधित बीमारियों के कारण हुई. भारत में कुल सक्रिय मामले गंभीर 4 लाख अंक से नीचे चले गए हैं. स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया है कि वर्तमान में, भारत में 3,92,864 सक्रिय मामले हैं. अभी रिकवरी रेट 97.48 फीसदी है.

इस बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि आने वाले दिनों में, भारत प्रति दिन 1.25 करोड़ कोविड जाब्स देखेगा. अगस्त के महीने में, दो दिन ऐसे थे जिनमें 1 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की खुराक दी गई. 6 सितंबर यानी कल CoWin के आंकड़े कहते हैं कि देश में 1.13 करोड़ से ज्यादा लोगों को टीका लगाया गया. दिसंबर की समय सीमा नजदीक आने के साथ, प्रति दिन 1.25 करोड़ जाब्स सिर्फ इच्छाधारी सोच नहीं बल्कि समय की जरूरत है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT