Omicron New Variant: कितना खतरनाक है नया ओमीक्रोन, दिल्ली में मचाया आतंक

ओमीक्रोन का नया वेरिएंट अधिक संक्रामक है लेकिन इससे गंभीर स्थिति नहीं पैदा हो रही है. इसके बावजूद एक बड़ा खतरा चिंता का कारण बना हुआ है.

  • 602
  • 0

कोरोना महामारी का खतरा एक बार फिर दुनिया भर में तेजी से बढ़ता जा रहा है. खतरे की बात ये है की ओमीक्रोन के नए वेरिएंट पर वैक्सीन प्रभावी नहीं है. चीन और यूरोप में कोरोना के चलते स्थिति खराब हो रही है. वहीं भारत की बात करें तो अभी यह ग्रीन जोन में बना हुआ है.

यह भी पढ़ें:Corona Guidelines: बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली सरकार ने लिया अहम फैसला, जारी की नए प्रोटोकॉल

दिल्ली में मिला नया वेरिएंट

आपको बता दें कि, दिल्‍ली की जीनोम सीक्‍वेंसिंग लैब्‍स ने ओमीक्रोन का सब-वेरिएंट डिटेक्‍ट कर लिया है. मिली जानकारी के अनुसार, नए सब-वेरिएंट (BA.2.12.1) से पॉजिटिव मिले सैंपल को कोविड-19 जीनोम सीक्‍वेंसिंग कंसोर्टियम INSACOG भेज दिया गया है. वहीं दिल्‍ली अभी BA.2.12.1 के सैम्‍पल्‍स का मेटाडेटा को रिव्‍यू कर रहा है ताकि यह पता चल सके की संक्रमण केवल एक जगह तक सीमित था या पूरे शहर में खतरा बढ़ा रहा है. सूत्रों के अनुसार, नए वेरिएंट का पता तब चला जब दिल्‍ली ने 9 अप्रैल के बाद से 25 या उससे ज्‍यादा CT वैल्‍यू वाले सैंपल्‍स की सीक्‍वेंसिंग शुरू की थी.

यह भी पढ़ें:बोरिस जॉनसन का नरेंन्द्र मोदी ने किया खास अंदाज में स्वागत, कई मुद्दो पर हुई बातचीत

भारत ने 75% से ज्यादा मामले

मिली जानकारी के अनुसार, भारत में 75% से ज्‍यादा कोरोना के मामले BA.2 सब-वेरिएंट की वजह से आ रहे है. लेकिन हाल के दिनों में जो केस बढ़े है उसके पीछे BA.2.12 भी जिम्‍मेदार है.  अमेरिका ने हाल में जो लहर देखी उसके पीछे भी यही सब-लीनिएज है. अमेरिकी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (CDC) के अनुसार, देश में आ रहे 19% नए मामले BA.2.12.1 के है. अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं है की यह सब-लीनिएज ज्‍यादा संक्रामक है या नहीं. ओमीक्रोन के नए वेरिएंट्स सीक्‍वेंस किए जा रहे है. अभी इसके 8 वेरिएंट्स मिले हैं जिनमें से एक सबसे ज्‍यादा फैला है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT