जानें, भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जीवनी

पंडित जवाहरलाल नेहरू, जिन्हें प्यार से चाचा नेहरू के नाम से जाना जाता है, को बच्चों का शौक माना जाता है और वे बच्चों से बड़े प्यार से मिलते थे.

  • 1026
  • 0

पंडित जवाहरलाल नेहरू, जिन्हें प्यार से चाचा नेहरू के नाम से जाना जाता है, को बच्चों का शौक माना जाता है और वे बच्चों से बड़े प्यार से मिलते थे. भारत 1956 से पहले हर साल 20 नवंबर को बाल दिवस मनाता था क्योंकि संयुक्त राष्ट्र ने 1954 में इस दिन को सार्वभौमिक बाल दिवस के रूप में घोषित किया था. 1964 में प्रधान मंत्री नेहरू की मृत्यु के बाद, संसद में सर्वसम्मति से 14 नवंबर को उनकी जयंती के दिन को राष्ट्रीय बाल दिवस के रूप में घोषित करने का प्रस्ताव पारित किया गया था. भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की 132वीं जयंती होगी.

यहां पंडित नेहरू के बारे में कुछ कम ज्ञात तथ्य हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए

1.पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर, 1889 को इलाहाबाद में हुआ था.

2.पंद्रह साल की उम्र में, वे इंग्लैंड चले गए और हैरो में दो साल के बाद, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में शामिल हो गए जहाँ उन्होंने प्राकृतिक विज्ञान का अध्ययन किया.

3.1912 में वे भारत लौट आए और सीधे राजनीति में आ गए। एक छात्र के रूप में भी, वह उन सभी राष्ट्रों के संघर्ष में रुचि रखता था जो विदेशी प्रभुत्व के अधीन थे। उन्होंने आयरलैंड में सिन फीन आंदोलन में गहरी दिलचस्पी ली.

4.पं. सितंबर 1923 में नेहरू अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव बने.

5.1929 में पं. नेहरू भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के लाहौर अधिवेशन के अध्यक्ष चुने गए, जहाँ देश के लिए पूर्ण स्वतंत्रता को लक्ष्य के रूप में अपनाया गया था.

6.नमक सत्याग्रह और कांग्रेस द्वारा शुरू किए गए अन्य आंदोलनों के सिलसिले में 1930-35 के दौरान उन्हें कई बार कैद किया गया था.

7. बंबई में सत्र, अगस्त 1942 को पं. नेहरू ने ए.आई.सी.सी. में ऐतिहासिक 'भारत छोड़ो' प्रस्ताव पेश किया.

8.15 अगस्त 1947 को भारत और पाकिस्तान दो अलग-अलग स्वतंत्र देशों के रूप में उभरे। नेहरू स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री बने.

9.1963 में उन्हें हल्का आघात लगा, और जनवरी 1964 में एक और अधिक दुर्बल करने वाला हमला हुआ. कुछ महीने बाद तीसरे और घातक स्ट्रोक से उनकी मृत्यु हो गई.

10.उनकी बेटी इंदिरा गांधी 1966 से 1977 तक भारत की प्रधानमंत्री रहीं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT