PM मोदी ने G20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की बैठक को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो के माध्यम से G20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की पहली बैठक को संबोधित किया. पीएम ने कहा कि कई देश विशेष रूप से विकासशील जो हैं उनकी अर्थव्यवस्थाएं अभी भी कोविड के दुष्परिणामों का सामना कर रही

  • 269
  • 0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो के माध्यम से G20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की पहली बैठक को संबोधित किया. पीएम ने कहा कि कई देश विशेष रूप से विकासशील जो हैं उनकी अर्थव्यवस्थाएं अभी भी कोविड के दुष्परिणामों का सामना कर रही हैं. हम दुनिया के विभिन्न हिस्सों में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव को भी देख रहे हैं. आप ऐसे समय में वैश्विक वित्त और अर्थव्यवस्था के नेतृत्व का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. जब दुनिया गंभीर आर्थिक कठिनाइयों का सामना कर रही है. 

पीएम मोदी ने कोविड ने वैश्विक अर्थव्यवस्था को सदी में एक बार लगने वाला झटका दिया था. भारतीय उपभोक्ता और निर्माता भविष्य को लेकर आश्वस्त हैं. आगे भी भारत सकारात्मक भावना को वैश्विक अर्थव्यवस्था में प्रसारित करने में सक्षम होगा. उन्होंने अपील की है कि इस बैठक में दुनिया के सबसे कमजोर नागरिकों पर चर्चा होनी चाहिए. 

डिजिटल भुगतान पर बोले पीएम मोदी

डिजिटल भुगता के बारे में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारे डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र ने शासन, वित्तीय समावेशन और जीवन को आसान बनाने में मौलिक रूप से परिवर्तन किया है. भारतीय उपभोक्ता और निर्माता भविष्य को लेकर आशावादी या आश्वस्त हैं. मुझे आशा है कि आप यह पता लगाएंगे कि इसके संभावित जोखिमों को नियंत्रित करने के लिए मानक विकसित करते समय तकनीक की शक्ति का उपयोग अच्छे के लिए कैसे किया जा सकता है.

डिजिटल भुगतान को निर्बाध लेन देन को सक्षम बनाया

पीएम मोदी ने कहा कि वित्त की दुनिया में प्रौद्योगिकी तेजी से हावी हो रही है. महामारी के दौरान डिजिटल भुगतान ने संपर्क रहित और निर्बाध लेनदेन को सक्षम बनाया. हालांकि डिजिटल वित्त में हाल के कुछ नवाचारों में अस्थिरता और दुरुपयोग का जोखिम भी है. पीएम ने आगे कहा कि हमारे G20 अध्यक्षता के दौरान हमने एक नया फिनटेक प्लेटफॉर्म बनाया है, जो हमारे वैश्विक G20 मेहमानों को भारत के पथ-प्रदर्शक डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म UPI का उपयोग करने की अनुमति देता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT