PM मोदी का पश्चिम बंगाल को 7800 करोड़ का तोहफा,बोले-वहां नहीं आ पाया माफी चाहता हूं...!

पीएम ने कहा कि मुझे पश्चिम बंगाल आना था, लेकिन निजी कारणों से मैं वहां नहीं आ सका। मैं बंगाल के लोगों से माफी मांगता हूं.

  • 484
  • 0

पीएम मोदी मां हीराबा के अंतिम सस्कार के बाद आज (शुक्रवार को) पश्चिम बंगाल में 7,800 करोड़ रुपये से ज्यादा की विकास परियोजनाओं के उद्घाटन और लोकार्पण से संबंधित पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों में हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात दी है. इस दैरान पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हरि झंडी दिखाई. वंदे भारत ट्रेन हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी रूट पर चलेगी. इस कार्यक्रम का आयोजन हावड़ा स्टेशन पर रखा गया था. इस मौके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और रेल मंत्री भी रहे मौजूद रहे. इस दौरान पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने पीएम मोदी की मां के निधन पर शोक जताया और कहा कि मां से बढ़कर कुछ और नहीं है.

माफी चाहता हूं: PM Modi

पीएम ने कहा कि मुझे पश्चिम बंगाल आना था, लेकिन निजी कारणों से मैं वहां नहीं आ सका। मैं बंगाल के लोगों से माफी मांगता हूं.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जताई संवेदना

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल के लोगों की तरफ से, हमें यह मौका देने के लिए आपको मैं बहुत-बहुत धन्यवाद देती हूं. आपके लिए यह दुखदायी दिन है. आपकी मां हमारी भी मां हैं. मां से बढ़कर कुछ और नहीं है. भगवान आपको अपना काम जारी रखने की शक्ति दे, प्लीज थोड़ा आराम करें.

बंगाल की पुण्य धरती को नमन करने का अवसर:पीएम मोदी

कई परियोजनाओं की सौगात देने के बाद के पीएम मोदी ने संबोधन में कहा कि, बंगाल की पुण्य धरती को आज मेरे लिए नमन करने का असवर है. बंगाल के कण-कण में आज़ादी का इतिहास समाया हुआ है. जिस धरती से 'वंदे मातरम' का जयघोष हुआ वहां से 'वन्दे भारत' को हरी झंडी दिखाई गई.

जोका-तारातला मेट्रो लाइन का किया उद्घाटन

मोदी ने कोलकाता में नवनिर्मित जोका-तारातला मेट्रो लाइन का उद्घाटन भी किया. जोका, ठाकुरपुकुर, सखेर बाजार, बेहाला चौरास्ता, बेहाला बाजार और तारातला जैसे 6 स्टेशनों वाले 6.5 किलोमीटर के खंड के निर्माण में 2475 करोड़ की लागत आई है.

रेल परियोजनाओं का उद्घाटन

पीएम ने इस दौरान राज्य में चार और रेल परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया. इनमें बोइंची-शक्तिगढ़ तीसरी लाइन, डानकुनी-चंदनपुर चौथी लाइन, निमतिता-न्यू फरक्का डबल लाइन और अम्बारी फालाकाटा-न्यू मयनागुड़ी-गुमानीहाट दोहरीकरण परियोजना शामिल है इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने 335 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किए जाने वाले न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की भी आधारशिला रखी.

आज की तारिख का बड़ा ही महत्व है:PM Modi

पीएम मोदी ने कहा कि आज इतिहास में 30 दिसंबर की तारीख का बड़ा महत्व है. 30 दिसंबर 1943 में नेताजी सुभाष में अंडमान में तिरंगा फैराकर भारत की आज़ादी की बिगुल फूंका था. इस घटना के 75 वर्ष होने पर साल 2018 में मैं अंडमान गया था और नेताजी के नाम पर एक द्वीप का नामकरण भी किया था. इतना ही नहीं पीएम मोदी ने आगे कहा कि, 2014 से पहले देश में कुल मेट्रो नेटवर्क 250 किमी से भी कम था. केंद्र सरकार ने इसको बदलने का प्रयास किया और पिछले 8 सालों में मेट्रो का 2 दर्जन शहरों में विस्तार किया. आज देश के अलग-अलग शहरों में लगभग 800 किमी ट्रेक पर मेट्रो चल रही है और 1000 किमी नए मेट्रो रूट पर काम चल रहा है.

गंगा परिषद की बैठक में शामिल होंगे

पीएम मोदी कोलकाता में राष्ट्रीय गंगा परिषद की बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे. गंगा और उसकी सहायक नदियों को प्रदूषण मुक्त करने की दिशा में चल रही परियोजनाओं की समीक्षा के लिए ये बैठक होगी. ये बैठक भारतीय नौसेना के मुख्यालय आइएनएन नेताजी सुभाष में आयोजित होगी. बैठक में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री के साथ संबंधित विभागों के केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय गंगा परिषद के सदस्य राज्य उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री शामिल होंगे.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT