Post Office MIS Scheme: पोस्ट ऑफिस की सुपरहिट स्कीम, मिलेंगे कई लाभ

लोगों के लिए अब पैसा जमा करना और भी लाभदायक बन गया है. इस स्कीम के तहत एक बार पैसा जमा करना होता है. इसके बाद हर महीने आपको पेंशन की तरह इंट्रेस्ट का पैसा मिलेगा.

  • 548
  • 0

लोगों के लिए अब पैसा जमा करना और भी लाभदायक बन गया है. इस स्कीम के तहत एक बार पैसा जमा करना होता है. इसके बाद हर महीने आपको पेंशन की तरह इंट्रेस्ट का पैसा मिलेगा. इस सुपरहिट स्कीम में पांच साल के बाद आपके जमा पैसे लौटा भी दिए जाते हैं.

कितनी है लिमिट

आपको बता दें कि, इस योजना में कम से कम 1000 और 100 के हिसाब से ही पैसा जमा किया जा सकता है. इसमें आप अधिकतम 4.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं. मिली जानकारी के मुताबिक यह लिमिट सिंगल अकाउंट के लिए है. वहीं ज्वाइंट अकाउंट के लिए अधिकतम सीमा 9 लाख रुपये है. इतना ही नहीं इस योजना का एक फायदा यह भी है कि इसमें तीन लोग एक साथ संयुक्त खाता खोल सकते हैं. इसके अलावा बच्चे का खाता खुलवाना होता है और अगर वह नाबालिग है तो उसके माता-पिता के नाम से खाता खुलवाया जा सकता है. 10 साल बाद बच्चे के नाम पर पोस्ट ऑफिस एमआईएस खाता भी खोला जा सकता है.

अडिशनल इंट्रेस्ट का लाभ
सूत्रों के अनुसार, इस स्कीम के अनुसार पेमेंट हर महीने कर दिया जाता है. फिलहाल इंट्रेस्ट रेट 6.6 फीसदी है. जो सिंपल इंट्रेस्ट के हिसाब से मिलता है. इंट्रेस्ट का कैलकुलेशन सालाना आधार पर किया जाता है. लेकिन अगर खाताधारक इसमें मासिक ब्याज का दावा नहीं करता है, तो उसे इस पैसे पर अतिरिक्त ब्याज का लाभ नहीं मिलेगा. आपको बता दें कि, इस पोस्ट ऑफिस स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल की है. इस अकाउंट को खोलने के एक साल बाद तक आप इस अकाउंट से पैसे नहीं निकाल सकते हैं. अगर आप इसे 1से 3 साल के भीतर बंद करना चाहते हैं, तो आपकी मूल राशि का 2% काट लिया जाएगा वहीं 3 से 5 साल के भीतर खाता बंद करने पर 1 फीसदी की पेनाल्टी काट ली जाएगी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT