अब राशन लेने के लिए आपको दिखाना होगा ये सर्टिफिकेट, वरना नहीं मिलेगा अनाज

अब आपको राशन कार्ड से राशन का सामना खरीदने के लिए दिखाना होगा ये सर्टिफिकेट, वारना बड़ जाएगी आपकी मुसीबत.

  • 1052
  • 0

राशनकार्ड रखने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर इस वक्त सामने आई है. यदि आप भी राशन लेने जा रहे हैं तो आपके लिए ये बड़ी खबर है. आपको राशन लेने के लिए कोरोना वैक्सीन का सर्टिफिकेट अपने साथ ले जाना होगा. जी हां, आपको बिना सर्टिफिकेट के राशन नहीं मिलने वाला है. देश के कई इलाकों में वैक्सीन ड्राइव को बढ़ावा देने के लिए ऐसा कदम उठाया गया है. 

कई जगहों पर तो डीएल, आधार कार्ड, पैन कार्ड और पासपोर्ट बनवाने के लिए भी कोरोना सर्टिफिकेट को आवश्यक करार दिया गया है. यदि आपके पास कविड सर्टिफिकेट नहीं हैं तो आप इन डॉक्युनेंट्स के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं. हाल ही में इसकी मुहिम यूपी के अलीगढ़ से शुरू की गई है. अलीगढ़ में तो अब ऐसा हो रहा है कि जो लोग वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके हैं केवल उन्हें ही डीलर राशन दे रहे हैं. वही, यूपी के गाजियाबाद में परिवहन कार्यलय में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए भी वैक्सीन सर्टिफिकेट जरूरी कर दिया है.

पहचान पत्र भी है राशन कार्ड

आपकी जानकारी के लिए बता दें मोदी सरकार की तरफ से गरीब जनता को फ्री गेहूं, चावल की सुविधा दी गई थी. सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन की सुविधा उपलब्ध करना शुरू की थी. शुरूआत में यह योजना अप्रैल-जून 2020 की अवधि के लिए शुरू की गई थी. वैसे देखा जाए तो आज की तारीख में राशन कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ सस्ता राशन लेने के लिए नहीं बल्कि यह पहचान पत्र के तौर पर भी होता है. भारत में वन नेशन वन कार्ड की व्यवस्था लागू होने के बाद से किसी भी राज्य का व्यक्ति पूरे देश में कहीं भी सस्ते दामों में राशन ले सकता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT