‘जोकर’ मालवेयर ने फिर से की वापसी, स्मार्टफोन से फटाफट डिलीट कर दें ये 7 ऐप

ऑनलाइन डेटा चोरी और धोखाधड़ी के मामले दिन-ब-दिन बढ़ते ही जा रहे हैं. Google Play Store पर कई ऐसे ऐप्स हैं जो काफी खतरनाक हैं और Google ने इस साल कई ऐप्स को बैन कर दिया है.

  • 923
  • 0

ऑनलाइन डेटा चोरी और धोखाधड़ी के मामले दिन-ब-दिन बढ़ते ही जा रहे हैं. Google Play Store पर कई ऐसे ऐप्स हैं जो काफी खतरनाक हैं और Google ने इस साल कई ऐप्स को बैन कर दिया है. अब सात ऐप्स में मैलवेयर मिलने के बाद Google ने इसे Play Store से बैन कर दिया है. कास्पर्सकी की तात्याना शिश्कोवा ने जोकर मालवेयर पर जोर दिया है. तात्याना ने पाया कि ये सात ऐप 'ट्रोजन' जोकर जैसे मैलवेयर से प्रभावित थे. 


कई 'स्क्वीड गेम' उपयोगकर्ताओं को मैलवेयर के साथ इसी तरह के हमलों का सामना करना पड़ा. Google ने केस के फ़्लैग होने के बाद इन ऐप्स को Play Store से हटा दिया था. चिंताजनक बात यह है कि लाखों लोग इन ऐप्स को पहले ही डाउनलोड कर चुके हैं और अब भी इनका इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में डेटा और प्राइवेसी बचाने के लिए इन ऐप्स को तुरंत हटा दें. यह सलाह दी जाती है कि आप अपने स्मार्टफोन की जांच करें और देखें कि क्या ये सात ऐप या इनमें से कोई ऐप आपके फोन में मौजूद है. बस उन्हें अपने फोन से हटा दें और अपने डेटा और गोपनीयता को सुरक्षित रखें.

इन 7 ऐप्स को Google Play Store से हटा दिया गया है

1. अब क्यूआर कोड स्कैन (10,000 से ज्यादा इंस्टाल)

2. इमोजीवन कीबोर्ड (50,000 से अधिक इंस्टॉल)

3. बैटरी चार्जिंग एनिमेशन बैटरी वॉलपेपर (1,000 से अधिक इंस्टाल)

4. चमकदार कीबोर्ड (10 से अधिक इंस्टॉल)

5. वॉल्यूम बूस्टर लाउडर साउंड इक्वलाइज़र (100 से अधिक इंस्टॉल)

6. सुपरहीरो-इफेक्ट (5,000 से अधिक इंस्टाल)

7. क्लासिक इमोजी कीबोर्ड (5,000 से अधिक इंस्टॉल)

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT