उमर खालिद को झटका: दिल्ली दंगा मामले में उमर खालिद की जमानत खारिज

दिल्ली पुलिस ने तर्क दिया कि बनाए गए सभी सीएए विरोध स्थल दिल्ली के सबसे गरीब इलाकों में थे. "इसका उद्देश्य इस आबादी को चारे के रूप में इस्तेमाल करना था".

  • 603
  • 0

जेएनयू के छात्र नेता उमर खालिद को करारा झटका देते हुए दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट ने 2020 के दिल्ली दंगों के 'साजिश' मामले में गुरुवार, 24 मार्च को उन्हें जमानत देने से इनकार कर दिया. दिल्ली पुलिस ने दावा किया कि खालिद ने अन्य सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों के साथ सीएए विरोधी प्रदर्शन स्थल पर 'स्थानीय लोगों को चारे के रूप में इस्तेमाल किया. अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अमिताभ रावत ने पहले इस मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया था. उमर खालिद सितंबर 2020 से जेल में है. 

उमर खालिद का मकसद इस आबादी को चारे के रूप में इस्तेमाल करना था: दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस ने तर्क दिया कि बनाए गए सभी सीएए विरोध स्थल दिल्ली के सबसे गरीब इलाकों में थे. "इसका उद्देश्य इस आबादी को चारे के रूप में इस्तेमाल करना था". डीपीएसजी समूह में खालिद की मौजूदगी और अन्य आरोपी व्यक्तियों के साथ उसके जुड़ाव का हवाला देते हुए, दिल्ली पुलिस ने दावा किया कि खालिद की संलिप्तता 5 दिसंबर से दंगों की योजना में थी. पुलिस ने कहा कि कोई भी विरोध स्थल जैविक नहीं था और लोगों को विरोध को बढ़ावा देने के लिए आयात किया गया था. स्थानीय समर्थन नहीं था.

पुलिस ने 2016 के जेएनयू देशद्रोह मामले की तुलना दिल्ली के दंगों से भी की. जिसमें दावा किया गया कि खालिद ने 2016 से जो सीखा. उसने दिल्ली के दंगों में नहीं दोहराया, शारजील इमाम को नया उमर खालिद करार दिया, अपने भड़काऊ बयानों का जिक्र किया. पुलिस ने दिल्ली दंगों की तुलना 9/11 से भी की, यह तर्क देते हुए, "जो व्यक्ति 9/11 के पीछे था वह कभी साजिश की बैठक में नहीं गया था. यह मलेशिया में हुआ था. 9/11 होने से ठीक पहले, सभी लोग जो शामिल थे, वे एक पहुंच गए. विशेष स्थान और प्रशिक्षण लिया. उससे एक महीने पहले वे अपने-अपने पदों पर चले गए. यही बात इस मामले में भी प्रासंगिक है.

उमर खालिद कथित तौर पर 'साजिश रचने' के आरोप में जेल में

खालिद को 13 सितंबर 2020 को गिरफ्तार किया गया था. क्योंकि वह कथित तौर पर निलंबित AAP पार्षद ताहिर हुसैन और सैफी से 8 जनवरी को ट्रम्प की भारत यात्रा के दौरान कथित तौर पर 'साजिश रचने' के लिए मिले थे. बैठक में हुसैन को कथित तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के समय कुछ बड़ी तैयारी करने के लिए कहा गया था.

चार्जशीट में सैफी पर दिल्ली के खुरेजी इलाके में दंगों के आयोजन के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों में से एक के रूप में उन्हें तैयारियों के लिए कुछ पैसे देने का आरोप लगाया गया था. खालिद तब से न्यायिक हिरासत में है क्योंकि उसकी जमानत कई बार खारिज हो चुकी है. हाल ही में, उन्हें फरवरी 2020 में खजूरी खास इलाके में हुए दंगों के सिलसिले में जमानत दी गई थी क्योंकि मामले में चार्जशीट पहले ही दायर की जा चुकी थी. 

दिल्ली पुलिस ने उमर खालिद, शरजील इमाम, फैजान खान, दानिश, परवेज, इलियास, 'यूनाइटेड अगेंस्ट हेट' के प्रमुख खालिद सैफी, कांग्रेस की पूर्व पार्षद इशरत जहां, ताहिर हुसैन के नाम से 17,000 पन्नों का चार्जशीट और 1000 पेज का चार्जशीट दाखिल किया है। राजद यूथ विंग की मीरान हैदर, पिंजदा टॉड की कार्यकर्ता गुलफिशा फातिमा, सफूरा जरगर, नताशा नरवाल और देवांगना कलिता पर 'आपराधिक साजिश' का आरोप लगाया गया, जिसके कारण दिल्ली दंगे हुए, जिसमें फरवरी 2020 में 53 लोग मारे गए.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT