चक्रवात 'शाहीन' को लेकर अलर्ट जारी, मुंबई से गुजरात तक मौसम विभाग ने दी जानकारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने बुधवार को कहा कि चक्रवात गुलाब 30 सितंबर को अरब सागर में प्रवेश करने के बाद तूफान में बदलकर पाकिस्तान की ओर बढ़ सकता है.

  • 846
  • 0

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने बुधवार को कहा कि चक्रवात गुलाब 30 सितंबर को अरब सागर में प्रवेश करने के बाद तूफान में बदलकर पाकिस्तान की ओर बढ़ सकता है. इस दौरान गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश होगी मौसम बिगड़ने की आशंका पर मछुआरों से दो अक्टूबर तक समुद्र में न जाने को कहा गया है आइएमडी ने कहा कि कमजोर पड़ चुके चक्रवात गुलाब के बुधवार की सुबह दक्षिण गुजरात और खंभात की खाड़ी में प्रवेश करने से कम दबाव का क्षेत्र बन गया.


इसके चलते पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने उत्तर-पूर्व अरब सागर में उभरने और गुरुवार तक डिप्रेशन तेज होने की संभावना है वहीं मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के जेनामनी ने बताया कि गुलाब चक्रवात एक बार फिर से आएगा जिसका नाम शाहीन रखा है. इसको देखते हुए हमने 3 अक्टूबर तक मुंबई से गुजरात तट तक समुंदर में होने वाली सारी गतिविधियों को रोकने की हिदायत दी है जैसे मछली पकड़ना हो या जहाजों का समुंदर में जाना हो.


मौसम विभाग के मुताबिक डिप्रेशन तेज होने के बाद चक्रवात पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान तेज तूफान में बदलने की संभावना है इसके बाद यह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते हुए संभवत पाकिस्तान के मकरान तट की ओर चला जाएगा. आइएमडी ने कहा कि गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और छिटपुट स्थानों पर अत्यधिक तेज वर्षा होने की संभावना है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT