दिल्ली: सीएम केजरीवाल आज सरकारी स्कूलों में 12,000 नए स्मार्ट क्लासरूम का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली सरकार ने शनिवार को घोषणा की कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज राष्ट्रीय राजधानी के 240 सरकारी स्कूलों में 12,000 से अधिक स्मार्ट कक्षाओं का उद्घाटन करेंगे.

  • 838
  • 0

नई दिल्ली सरकार ने शनिवार को घोषणा की कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज राष्ट्रीय राजधानी के 240 सरकारी स्कूलों में 12,000 से अधिक स्मार्ट कक्षाओं का उद्घाटन करेंगे. आज कुल 12,430 नए स्मार्ट क्लासरूम का उद्घाटन किया जाएगा. इस कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और राज्य के गृह मंत्री सत्येंद्र जैन भी मौजूद थे.

दिल्ली सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि केजरीवाल सरकार द्वारा बनाए गए नए क्लासरूम 537 नए स्कूल भवनों तक पहुंचेंगे. यह पंजाब में विधानसभा चुनाव से एक दिन पहले आता है जहां आम आदमी पार्टी (आप) चुनाव लड़ रही है. बयान में आगे बताया गया है कि सरकार द्वारा बनाए गए नए भवन की विशेषताओं में कार्यक्रमों के संचालन के लिए कक्षाओं, पुस्तकालयों, बहुउद्देशीय हॉल में डिजाइनर डेस्क शामिल हैं.

इस बीच, इस सप्ताह की शुरुआत में, राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों ने कोविड -19 महामारी के मद्देनजर लंबे समय तक बंद रहने के बाद प्राथमिक और जूनियर कक्षाओं के छात्रों का स्वागत किया. जैसे ही वायरस प्रेरित प्रतिबंधों में ढील दी गई, 7 फरवरी को कक्षा 9 से 12 के लिए स्कूल फिर से खुल गए, जबकि कक्षा नर्सरी से 8 तक फिर से खुल गए.

यह भी पढ़ें :    बिहार पुलिस ने शव के लिए बोली 40 हजार में अस्पताल से कराया सौदा, वायरल वीडियो से हड़कंप

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हिंदी में ट्वीट किया, "आज से दिल्ली में जूनियर कक्षाओं के लिए स्कूल फिर से खुल गए हैं. छोटे बच्चे स्कूलों के फिर से खुलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. स्कूलों के बिना बचपन अधूरा है. मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि हमें फिर कभी स्कूल बंद न करना पड़े. शांति नगर के एसडीएमसी स्कूल में पांचवीं कक्षा के छात्र आर्यन ने कहा, "मैं खुश हूं क्योंकि स्कूल फिर से खुल रहे हैं, दोस्तों से मिलेंगे. हमें मास्क पहनने और सैनिटाइटर ले जाने के लिए कहा गया है. मैं उत्साहित हूं लेकिन मुझे जागना पड़ा स्कूल पहुंचने के लिए सुबह करीब 6:30 बजे। बस यही कमी है. एक अन्य छात्र पीयूष ने कहा, "मुझे खुशी है कि मैं घर पर नहीं कक्षा में बैठूंगा. अच्छा लग रहा है. मुझे उम्मीद है कि स्कूल फिर से बंद नहीं होंगे.

पिछले साल 28 दिसंबर को इसके ओमाइक्रोन संस्करण द्वारा संचालित कोरोनावायरस की तीसरी लहर को देखते हुए शहर के स्कूलों को फिर से बंद करने से पहले कुछ समय के लिए फिर से खोल दिया गया था. जबकि केंद्र ने अपने दिशानिर्देशों से छात्रों को शारीरिक रूप से कक्षाओं में भाग लेने के लिए माता-पिता की सहमति को अनिवार्य करने वाले खंड को हटा दिया है, दिल्ली सरकार ने इस खंड को जारी रखने का निर्णय लिया है. हालाँकि, स्कूल कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए, अपने बुनियादी ढांचे के आधार पर उन छात्रों की संख्या तय करने के लिए स्वतंत्र हैं, जिन्हें वे समायोजित करना चाहते हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT