बच्चों पर नई लहर का खतरा, बच्चों में कम टीकाकरण दर

15-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान 3 जनवरी को शुरू हुआ, जबकि 12-15 आयु वर्ग के बच्चों के लिए 16 मार्च को शुरू हुआ।

  • 526
  • 0

दिल्ली और हरियाणा में कोविड -19 मामलों में एक और उछाल के बीच, यूटी के सलाहकार धर्म पाल ने सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई और टीकाकरण की धीमी गति पर चिंता व्यक्त की, खासकर बच्चों में। सलाहकार ने स्वास्थ्य विभाग को चंडीगढ़ में पात्र बच्चों के शीघ्र टीकाकरण के लिए सक्रिय दृष्टिकोण अपनाने का निर्देश दिया।  “महामारी की तीसरी लहर से पहले वयस्कों में टीकाकरण की अच्छी कवरेज के कारण, जो इस साल जनवरी में चरम पर थी, अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु दर कम रही। अब सभी पात्र बच्चों को 15 दिन के अंदर टीका लगाने का प्रयास किया जाए। इसके लिए स्कूलों में शिविर लगाए जाएं और गैर सरकारी संगठनों/धार्मिक संगठनों से सहायता ली जाए।

यह भी पढ़ें :  थॉर लव एंड थंडर टीज़र: मीट द माइटी थॉर, और मार्वल मूवी में शांतिप्रिय गॉड ऑफ़ थंडर

15-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान 3 जनवरी को शुरू हुआ, जबकि 12-15 आयु वर्ग के बच्चों के लिए 16 मार्च को शुरू हुआ। बड़े बच्चों को कोवैक्सिन टीका प्रदान किया जा रहा है, जबकि छोटे बच्चों को प्रशासित किया जा रहा है। कॉर्बेवैक्स। दोनों टीकों के लिए दूसरी खुराक 28 दिनों के अंतराल के बाद दी जाती है। लेकिन चार महीने बाद, चंडीगढ़ 15-18 आयु वर्ग के केवल 52% बच्चों को पूरी तरह से टीका लगाने में सक्षम है, जहां लक्ष्य 72,000 है, हालांकि पहली खुराक कवरेज 90% तक पहुंच गई है। 12-15 आयु वर्ग वर्ग में, लक्षित जनसंख्या 45,000 है, लेकिन एक महीने में केवल 29% को पहली खुराक मिली है, जबकि दोहरी खुराक कवरेज 0.47% है। 

सार्वजनिक रूप से मास्क पहनें, स्वास्थ्य सचिव को सलाह

यूटी के स्वास्थ्य सचिव यशपाल गर्ग ने सोमवार को चंडीगढ़ के निवासियों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने के दौरान फेस मास्क पहनने की सलाह दी। “मास्क पहना जाना चाहिए, विशेष रूप से बंद वातावरण जैसे बसों, ट्रेनों, विमानों, कैब, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, डिपार्टमेंटल स्टोर, कक्षाओं, कार्यालयों और इनडोर सभाओं में। अगर आने वाले दिनों में चंडीगढ़ में मामले बढ़ते हैं तो हम फिर से मास्क अनिवार्य कर देंगे।"

चंडीगढ़ ट्राईसिटी में सात नए मामले

यहां तक ​​​​कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कोविड -19 मामले बढ़ रहे हैं, चंडीगढ़ ट्राइसिटी क्षेत्र में लगातार 23 वें दिन 10 से कम संक्रमणों की रिपोर्ट जारी रही। सोमवार को कुल सात लोग संक्रमित पाए गए- चार मोहाली के और तीन चंडीगढ़ के। पंचकूला में लगातार चौथे दिन कोई नया केस नहीं आया। हालांकि, पिछले 24 घंटों में ट्राईसिटी के सक्रिय मामले 33 से बढ़कर 35 हो गए। इन 35 मरीजों में 21 चंडीगढ़ में, 11 मोहाली में और तीन पंचकूला में स्वस्थ हो रहे हैं।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT