Birthday Special : अपने लुक से ही सबका दिल जीत लेते हैं नरेंद्र मोदी, जानिए पीएम मोदी का अनोखा इतिहास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) का आज 71वां जन्मदिन हैं. नरेंद्र मोदी न सिर्फ अपने काम से बल्कि अपने अनोखे अंदाज से भी सभी का दिल जीत लेते हैं

  • 1599
  • 0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 71वां जन्मदिन हैं. नरेंद्र मोदी न सिर्फ अपने काम से बल्कि अपने अनोखे अंदाज से भी सभी का दिल जीत लेते हैं. वे जहां जाते हैं वहां की भाषा, संस्कृति को अपनाने का प्रयास करते हैं. वे अपने पहनावे से भी चर्चाओं में रहते है. जानिए पीएम मोदी के अनोखे अंदाज और साथ ही कहा से उन्होंने शुरुआत की, कैसे एक चाय वाले के बेटे से प्रधानमंत्री बने. गुजरात (Gujarat) के मेहसाणा जिले के एक छोटे से कस्बे में 1950 में पैदा हुए नरेंद्र दामोदरदास, जोकि मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिनका जन्म स्वतंत्र भारत में हुआ था. इस लिए इसलिए ही शायद उनकी सोच बाकि लोगों से अलग है.

एक गुजराती परिवार में जन्मे, पीएम मोदी ने बचपन में अपने पिता को गुजरात के वडनगर रेलवे स्टेशन के पास चाय बेचने में मदद की थी. पीएम मोदी ने हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद अपनी पढ़ाई छोड़ दी और 1971 में भाजपा के वैचारिक संरक्षक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में शामिल होने से पहले दो साल तक देश भर का भ्रमण किया. बाद में उन्होंने आरएसएस के छात्र विंग की एक इकाई की स्थापना की, जिसे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नाम से जाना जाता है.


1981 तक, आरएसएस में नरेंद्र मोदी का कद काफी बढ़ गया, जिसने अंततः एक राजनेता के रूप में उनके बाद के वर्षों में उनकी मदद की. संघ में अपने अनुभव और बढ़ते कद के साथ, पीएम मोदी 1989 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए. उन्हें एक साल के भीतर गुजरात के राष्ट्रीय सचिव के रूप में पदोन्नत किया गया था. उन्होंने गुजरात में भाजपा की उपस्थिति को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

बाद में, नरेंद्र मोदी को 1998 में पार्टी में महासचिव के पद पर पदोन्नत किया गया और 2001 तक इस पद पर रहे। उसी वर्ष, मोदी केशुभाई पटेल की जगह राज्य के मुख्यमंत्री बने। बाद के वर्ष में, मोदी राज्य में एक उपचुनाव में सत्ता के लिए चुने गए.


हालाँकि, उनका राजनीतिक जीवन एक अंधेरे दौर में प्रवेश कर गया, जब 2002 में गुजरात में सांप्रदायिक दंगे हुए, जिसके दौरान सैकड़ों हिंदू और मुस्लिम मारे गए. उनके खिलाफ दंगों का आरोप लगाते हुए कई याचिकाएं दायर की गईं, हालांकि, सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त विशेष जांच दल (एसआईटी) को व्यक्तिगत रूप से मोदी के खिलाफ अभियोजन कार्यवाही शुरू करने के लिए कोई सबूत नहीं मिला.

2014 के लोकसभा चुनावों से पहले, मोदी ने खुद को एक मजबूत प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में स्थापित किया और भारत में भाजपा का चेहरा बने। 2014 में, भाजपा ने आम चुनावों में जोरदार जीत हासिल की और नरेंद्र मोदी को भारत के प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया.


अपने पहले कार्यकाल के दौरान, मोदी ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकी शिविरों पर सर्जिकल स्ट्राइक, विमुद्रीकरण सहित कई साहसिक कदम उठाए, जिसका उद्देश्य काला धन वापस लाना था. पांच साल बाद 2019 में, उन्होंने अपनी पार्टी को पूर्ण बहुमत के साथ लगातार दूसरी जीत दिलाई, ऐसा करने वाले भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के बाहर पहले प्रधान मंत्री बने.

उनके नेतृत्व में पिछले दो वर्षों में केंद्र सरकार ने कई साहसिक निर्णय लिए हैं, विशेष रूप से संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करना और नागरिकता संशोधन अधिनियम और नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर लाना.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT