कोरोना की दो नई वैक्सीनों को मंजूरी, Molnupiravir का भी हुआ रास्ता साफ

भारत सरकार ने अब कोरोना की Covovax और Corbivax के उपयोग की अनुमति दे दी है. इसके साथ ही सरकार ने कुछ शर्तों के साथ एंटी वायरल दवा को भी मंजूरी दे दी है.

  • 952
  • 0

भारत सरकार ने अब कोरोना की  Covovax और Corbivax के उपयोग की अनुमति दे दी है. इसके साथ ही सरकार ने कुछ शर्तों के साथ एंटी वायरल दवा को भी मंजूरी दे दी है. आपको बता दें कि भारत में अब तक कोरोना के दो टीके दिए जा रहे हैं- कोविशील्ड और कोवैक्सिन. तीन साल तक के बच्चों पर भी कोवोवैक्स और कॉर्बिवैक्स का परीक्षण किया जा रहा था. ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में इन दोनों टीकों को बच्चों के लिए भी मंजूरी मिल सकती है.

ये भी पढ़ें:- महिला के पेट में 35 साल से पल रहा था भ्रूण! एक्स-रे देखकर डॉक्टर्स रह गए हैरान

कोवोवैक्स किसने बनाया?

सरकार द्वारा स्वीकृत नई कोरोना वैक्सीन कोवोवैक्स को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बनाया है. कोविशील्ड भी सीरम बना रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी.


कॉर्बिवैक्स किसका टीका है?

Corbivax का निर्माण ऑर्गेनिक ई कंपनी द्वारा किया जाता है. केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की एक विशेषज्ञ समिति ने कुछ शर्तों के साथ आपात स्थिति में इन दोनों टीकों को अनुमति देने की सिफारिश की थी. सरकार ने इसे स्वीकार कर लिया है.

ये भी पढ़ें:- BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में भर्ती

कोविड की दवा मोलनुपीराविर को भी मिली मंजूरी

इन दोनों टीकों के साथ ही कोविड की दवा मोलनुपीराविर की गोली को भी मंजूरी मिल गई है. मोलनुपीराविर एक एंटीवायरल दवा है. आपात स्थिति में ही इसका उपयोग करने की अनुमति होगी. मंडाविया ने अपने ट्विटर हैंडल पर बताया कि इस दवा को 13 कंपनियां बनाएगी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT