महिला के पेट में 35 साल से पल रहा था भ्रूण! एक्स-रे देखकर डॉक्टर्स रह गए हैरान

अल्जीरिया में रोगंटे खड़े कर देने वाली खबर सामने आई है. जहां 73 साल की एक महिला के पेट में 'स्टोन बेबी' मिला. वहीं जब डॉक्टरों ने एक्स-रे करने के बाद पाया कि यह पत्थर 35 साल से महिला के गर्भ में था.

  • 2213
  • 0

अल्जीरिया में रोगंटे खड़े कर देने वाली खबर सामने आई है. जहां 73 साल की एक महिला के पेट में 'स्टोन बेबी' मिला. वहीं जब डॉक्टरों ने एक्स-रे करने के बाद पाया कि यह पत्थर 35 साल से महिला के गर्भ में था. महिला के पेट का एक्स-रे करने के बाद पता चला कि यह स्टोन सात महीने का भ्रूण है. 'द सन' में छपी खबर के मुताबिक महिला का पहले भी इलाज हो चुका है, लेकिन डॉक्टरों को इस बारे में कभी पता नहीं चला. लेकिन इस बार जब महिला पेट दर्द की शिकायत डॉक्टरों के पास गई तो एक्स-रे में पता चला कि उसके गर्भ में भ्रूण है.

ये भी पढ़ें:- BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में भर्ती 

महिला के पेट में 35 साल तक रहा भ्रूण

सात महीने के इस भ्रूण का वजन 4.5 पाउंड है, जो 35 साल से महिला के पेट में था. लेकिन इस भ्रूण ने उसे कोई नुकसान नहीं पहुंचाया. हां, कभी-कभी हल्का दर्द होता था.

ये भी पढ़ें:- Delhi: नाइट कर्फ्यू के लिए दिल्ली सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, जाने यहां

जानिए डॉक्टरों ने क्या कहा?

आपको बता दें कि डॉक्टर इसे लिथोपेडियन कहते हैं. इसके साथ ही उनका कहना है कि यह तब बनता है प्रेग्नेंसी गर्भाश्य के बदले पेट में  बनती है. आम तौर पर, जब गर्भावस्था के दौरान रक्त की आपूर्ति नहीं होती है, तो भ्रूण का विकास नहीं होता है, जिससे शरीर के लिए भ्रूण को बाहर निकालने का कोई रास्ता नहीं रह जाता है. जिसके बाद शरीर उसी प्रतिरक्षा प्रक्रिया का उपयोग करके धीरे-धीरे भ्रूण को पथरी में बदल देता है. इसलिए महिला के पेट में मिले भ्रूण को 'स्टोन बेबी' कहा गया.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT