उन्नाव केस: दोनों लड़कियों का हुआ अंतिम संस्कार, जानिए इस मामले में अब तक क्या-क्या हुआ

उन्नवा केस में दोनों लड़कियों का हुआ अंतिम संस्कार। यहां जानिए इस केस में अब तक क्या-क्या बड़े अपडेट सामने आए हैं।

  • 1583
  • 0

उत्तर प्रदेश का उन्नाव एक बार फिर से सुर्खियों में बना हुआ नजर आया है। जहां तीन लड़कियों के खेत में बंधी हुई मिलने से हड़कंप मच गया। उसमें से दो की तो मौत हो चुकी है, जिनका आज अंतिम संस्कार पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच किया गया। वही, एक का इलाज फिलहाल जारी है। शुरुआत मेडिकल रिपोर्ट की माने तो डॉक्टरों को ये आशंका है कि मौत जहर खाने की वजह से हुई है। ऐसे में घटना को लेकर अब हत्या का मामला दर्ज करके आगे की जांच शुरू कर दी है। इसके अलावा इस मामले को लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी डीजीपी से रिपोर्ट मांगी है। लेकिन आइए जानते हैं कि इस केस में अब तक क्या-क्या हो चुका है।

इस मामले को लेकर पुलिस ने फिलहाल जांच शुरु कर दी है। पुलिस ने परिवार वालों से भी पूछताछ की, जिसमें उन्होंने ये बताया कि तीनों लड़कियां बुधवार 3 बजे घर से घास के लिए निकली थी। लेकिन वो बाद में घर ही नहीं लौटी। इसके बाद  जब तलाश शुरू की गई तो तीनों शाम करीब 7 बजे एक खेत में दुपट्टे से बंधी हुई मिली थी। उनके मुंह से झाग तक निकल रहा था। परिवार वालों ने ही लड़कियों को अस्पताल पहुंचाया था। जहां पर दो को तो मृत घोषित कर दिया गया था। वही, तीसरी लड़की की गंभीर हालत को देखते हुए उसे कानपुर रेफर कर दिया गया था।

ग्रामीणों का इसीलिए फूटा गुस्सा

पूरे मामले को लेकर ग्रामीणों का गुस्सा उस वक्त फूटा जब लड़कियों के परिवार को थाने में कई घंटों तक बैठाए रखा। परिवार के बाकी लोगों ने भी इस बात का आरोप लगया है कि उनके परिजनों को पुलिस पूछताछ के लिए ले गई और वो  कई घंटे तक वापस घर ही नहीं आए। यहां तक की उनके फोनों को भी जब्त कर लिया गया था। वही, दूसरी तरफ इन सभी आरोपों को उन्नाव की पुलिस ने भ्रामक बताया। उन्होंने कि ये सभी भ्रामक बाते हैं। उन्होंने परिवार के किसी भी सदस्य को नजरबंद नहीं किया है और ना ही हिरासत में लेने का कदम उठाया है। 

पुलिस कार्रवाई पर यदि नजर डाली जाए तो इस मामले के करीब 24 घंटे बीत जान के बाद ही पुलिस ने पहली एफआईआर दर्ज की है। इसके लेकर भी कई सवाल खड़े किए जा रहे हैं कि अभी तक पुलिस ने मामला दर्ज क्यों नहीं किया है। इस एफआईआर में अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है। परिवार ने हत्या के साथ-साथ सबूतों संग छेड़छाड़ का भी आरोप लगाया है।

खड़े हुए हैं कई सवाल

इस केस के अंदर जहर से मौत की आशंका शुरुआत से ही जताई जा रही है। शुरुआती पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी डॉक्टरों की तरफ से इसकी ही आशंक जताई है। लेकिन यूपी के डीजीपी का इस मामले में कहना है कि केमिकल एग्जामिनेशन केक बाद ही मौत की असली वजह का पता लग पाएगा। इसके अलावा इस घटना में बलात्कार को लेकर भी सवाल खड़े किए जा रहे हैं।

वही, इस घटना में जिस तीसरी लड़की का इलाज चल रहा है उसका पूरा खर्च राज्य सरकार ने उठाने का काम किया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपनी बात में कहा कि जनपद उन्नाव की घटना अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है। यूपी डीजीपी को प्रकरण की पूरी रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दे दिए हैं। अस्पताल में भर्ती पीड़िता का सरकारी व्यय पर बेहतर से बेहतर एवं नि:शुल्क इलाज सुनिश्चित किया जा रहा है।

विपक्ष और बॉलीवुड ने साधा निशाना

इस मामले को लेकर विपक्षी नेताओं ने यूपी की कानून व्यवस्था और महिलाओं की सुरक्षा को लेकर फिर से सवाल खड़े किए हैं। इस मामले को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि केवल दलित समाज को ही नहीं यूपी सरकार महिला सम्मान व मानवाधिकारों को भी कुचलती जा रही है। इन सबके अलावा अखिलेश यादव और मायावती ने भी इस घटना की निंदा की है। यहां तक की  बॉलीवुड सेलेब्स भी इस घटना पर अपना गुस्सा निकालते हुए नजर आए हैं।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT